Move to Jagran APP

Adani समूह की नजर अब इस Airport पर, अक्टूबर में कर सकता है अधिग्रहण

Adani Group की नजर अब गुवाहाटी के Airport पर है। Adani Group ने गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय (LGBI) हवाईअड्डे पर अपना अवलोकन काल शुरू किया। अधिकारियों ने कहा कि पूर्वोत्तर के मुख्य Airport के विकास के जनादेश के हिस्से के रूप में किया जा रहा है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 09:06 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 09:06 AM (IST)
Adani समूह की नजर अब इस Airport पर, अक्टूबर में कर सकता है अधिग्रहण
छह एएआई हवाई अड्डों - गुवाहाटी, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु को पट्टे पर दिया गया है। (Pti)

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। Adani Group की नजर अब गुवाहाटी के Airport पर है। Adani Group ने गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय (LGBI) हवाईअड्डे पर अपना 'अवलोकन काल' शुरू किया। अधिकारियों ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत के मुख्य हवाई अड्डे के विकास और आधुनिकीकरण के अपने जनादेश के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) के एक अधिकारी ने कहा कि Adani एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड (एएएचएल) की 9 सदस्यीय टीम, मुख्य हवाईअड्डा अधिकारी उत्पल बरुआ के नेतृत्व में, एक विमानन उद्योग विशेषज्ञ, जो असम से भी आते हैं, उन्होंने औपचारिक रूप से अपना 'अवलोकन अवधि' शुरू किया साथ ही अक्टूबर में कार्यभार संभालने की संभावना है।

loksabha election banner

एएआई के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र के साथ समझौते के अनुसार, मौजूदा एएआई कर्मी 3 साल की अवधि के लिए कंपनी का समर्थन करेंगे। हवाईअड्डे के पास की जमीन भी एएएचएल को 50 साल की अवधि के लिए उड्डयन से संबंधित व्यवसाय और संबंधित सेवाओं को विकसित करने के लिए लीज के आधार पर दी गई थी।

2018 में, केंद्र सरकार ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (PPP) मॉडल के तहत संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए छह एएआई हवाई अड्डों - गुवाहाटी, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु को पट्टे पर दिया।

एएआई के अधिकारी ने बताया कि केंद्र ने एएआई के राजस्व को बढ़ाने और रोजगार सृजन और संबंधित बुनियादी ढांचे के मामले में इन क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए निर्णय लिया।

Adani समूह सभी छह हवाई अड्डों के लिए सफल बोलीदाता के रूप में उभरा था। इस बीच, अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने नई दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया से मुलाकात की और राज्य के हवाई अड्डों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि खांडू ने सिंधिया से राज्य के हवाई अड्डों में एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के विकास पर विचार करने का अनुरोध किया। अधिकारी ने कहा, "फिक्स्ड विंग ऑपरेशन के लिए एएलजी टुटिंग और मेचुका का व्यवहार्यता निरीक्षण करने के अलावा, सीएम ने प्राथमिकता के आधार पर पासीघाट और तेजू हवाई अड्डों पर फिक्स्ड विंग फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करने के लिए दोहराया है।"

एएआई ने पर्वतीय क्षेत्रों में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए 650 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू की है। वर्तमान में पूर्वोत्तर क्षेत्र में 15 हवाई अड्डे हैं, जिनमें गुवाहाटी, सिलचर, डिब्रूगढ़, जोरहाट, तेजपुर, लीलाबाड़ी और रूपसी (असम), तेजू और पासीघाट (अरुणाचल प्रदेश), अगरतला (त्रिपुरा), इंफाल (मणिपुर), शिलांग (मेघालय) , दीमापुर (नागालैंड), लेंगपुई (मिजोरम), और पाक्योंग (सिक्किम) शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.