Move to Jagran APP

आधार कार्ड की डिटेल में कराना चाहते हैं बदलाव तो जरूर जानें ये 5 बातें

अगर आप अपने आधार में मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते हैं तो आपको बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 08:15 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 11:13 AM (IST)
आधार कार्ड की डिटेल में कराना चाहते हैं बदलाव तो जरूर जानें ये 5 बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आधार कार्ड अब हमारी हर जरूरत का आधार बन चुका है। आधार कार्ड में आपसे जुड़ी कुछ अहम जानकारियां और आपका बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन होता है। ऐसे में फॉर्म भरने के दौरान होने वाली गलतियों से इनकार भी नहीं किया जा सकता है। हालांकि आधार कार्ड में बदलाव करने की गुंजाइश भी रहती है। आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पते में आसानी से बदलाव कर सकते हैं।

loksabha election banner

यूआईडीएआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आप अपने आधार कार्ड में पते के अलावा अन्य जानकारियों में बदलाव करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आधार सेंटर जाना होगा। यूआईडीएआई 12 डिजिट का एक आधार नंबर और आधार कार्ड जारी करता है।

अगर आप (सब्सक्राइबर्स) अपने मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट रखते हैं तो मोबाइल ओटीपी ऑथेंटिकेशन सर्विस की मदद ले सकते हैं। वहीं अगर आप अपनी ईमेल आईडी को आधार में अपडेट रखते हैं तो आप आधार से संबंधित सभी ई-मेल अलर्ट्स को भी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार की डिटेल में बदलाव से पहले जानें 5 बातें:

  • यूआईडीएआई की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली हर सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को अपने आधार डेटा को अपडेट रखना चाहिए।
  • यूजर्स यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से आधार सिस्टम में दर्ज अपने पते में बदलाव के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उन आधार होल्डर्स को मिलता है जो कि पहले से ही आधार सिस्टम में एनरोल्ड हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर आधार अपडेट कॉलम में आपको 'Check Status-Updation done Online' का एक लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और रिक्वेस्ट अपडेट करने के लिए सीरियल नंबर दर्ज कराना होगा।
  • यूआईडीएआई पोर्टल पर आप पते में बदलाव के अपने आवेदन के स्टेटस को भी आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • वहीं अगर आप अपने आधार में मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते हैं तो आपको बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी। यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक इसे ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है। आपको ऐसे करवाने के लिए आधार एनरोल्मेंट सेंटर जाना होगा।
  • आधार में आप अपनी ईमेल आईडी में भी बदलाव कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी आपको नजदीकी आधार एनरोल्मेंट सेंटर जाना होगा।

यह भी पढ़ें: ITR 2018: जानिए कैसे करें आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन अपडेट

घर बैठे दूर करें आधार कार्ड में दर्ज गलतियां, समझिए स्टेप बाई स्टेप तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.