Move to Jagran APP

Paytm की ओर से मिलने वाली ये पांच सुविधाओं के बारे में नहीं जानते होंगे आप

पेटीएम पेमेंट बैंक समेत कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाता है जिसके बारे में लोगों को कम जानकारी रहती है

By NiteshEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 05:15 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 06:15 PM (IST)
Paytm की ओर से मिलने वाली ये पांच सुविधाओं के बारे में नहीं जानते होंगे आप
Paytm की ओर से मिलने वाली ये पांच सुविधाओं के बारे में नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित डिजिटल वॉलेट की बात करें तो वो बेशक पेटीएम ही है। इसकी शुुरुआत विजय शेखर शर्मा ने अगस्त 2010 में की थी। तब इसे डिजिटल वॉलेट-आधारित भुगतान प्रणाली के रूप में शुरू किया गया। इस वॉलेट का उपयोग करते हुए स्कैनिंग क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट किया जाता है।

loksabha election banner

हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि पेटीएम के आने से डिजिटल पेमेंट और आसान हो गया। लेकिन इसके अलावा भी पेटीएम कई और सुविधाएं ऑफर करता है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। हम इस खबर में आपको पेटीएम की ओर से दी जाने वाली पांच अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

पेटीएम मॉल: पेटीएम मॉल को लॉन्च करने का उद्देश्य अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देना था। पेटीएम मॉल पर उत्पादों को खरीदने पर कैशबैक और छूट मिलती है। जिसे बाद की खरीद पर रिडीम किया जा सकता है।

पेटीएम पेमेंट बैंक: पेटीएम पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। इसमें खाता खुलवाने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है, साथ ही इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की कोई बाध्यता नहीं है।

इसके अलावा पेटीएम पेमेंट बैंक 4% मासिक इंटरेस्ट देता है। पेटीएम पेमेंट बैंक जमा और रूपे कार्ड पर कैशबैक भी देता है। इसके रूपे कार्ड के जरिए कई जाने माने ब्रांड्स, जैसे- पेपरफ्राई, फर्न्स एन पेटल्स, फैबएली, मेड लाइफ, और बुक माई शो पर ऑफर मिलता है।

पेटीएम गोल्ड: पेटीएम से गोल्ड यानी सोना भी खरीद जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि आप 1 रूपए से लेकर लाख तक का सोना खरीद सकते है। इसके लिए कोई मेकिंग चार्ज या डिलीवरी शुल्क भी नहीं देना होता है। पेटीएम ने गोल्ड स्कीम को सफल बनाने के लिए देशी व विदेशी कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है। जिसमें एमएमटीसी (Metal and Minerals Trading Corporation of India) और पीएएमपी (Produits Artistiques Meteux Precieux) कंपनियां प्रमुखता से शामिल हैं।

पेटीएम विदेशी मुद्रा: जाहिर है जब आपको विदेश यात्रा करनी हो तो विदेशी मुद्रा की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए पीटीएम वैश्विक स्तर पर स्वीकृत वीजा/विदेशी मुद्रा मास्टरकार्ड का ऑफर देता है। इसके आलवा आपको मौजूदा दरों पर कैश भी मिलता है।

पेटीएम यूजर्स 2% की दर से अग्रिम भुगतान कर सकते हैं और बाकी बची रकम को बाद में एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। विदेशी मुद्रा नकद की सीमा $3,000 या इसके समकक्ष है।

पेटीएम फूड वॉलेट: पेटीएम फूड वॉलेट के जरिए हजारों नियोक्ताओं की ओर से उनके कर्मचारियों को टैक्स फ्री भत्ता दिया जाता है। इस फूड वॉलेट का उपयोग कैफेटेरिया, फूड स्टॉल, किराने की दुकान, रेस्टोरेंट या ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते समय किया जा सकता है। इसके चलते आपको अपने साथ वाउचर या कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होती है। पहली बार साइन अप करने पर आपको फिल्म और फ्लाइट की टिकट पर छूट मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.