नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। जहां एक ओर क्रेडिट कार्ड पैसों की आपकी तात्कालिक जरूरत को पूरा करने का काम करते हैं वहीं दूसरी ओर इनकी उपलब्धता भी बैंकों ने काफी आसान कर दी है। आज के समय में लोग कैश से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं फिर वो चाहे रेस्टोरेंट का बिल हो या फिर किराने का बिल। लेकिन नए यूजर क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में गलतियां करते हैं। हम इस खबर में बता रहे हैं कि क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में लोगों को किन जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए।

कार्ड डिटेल किसी को न बताएं

अगर आप नए क्रेडिट कार्ड यूजर्स हैं तो किसी को भी अपने कार्ड की डिटेल न बताएं। ठग अक्सर कार्ड कंपनी का प्रतिनिधि बताकर आपसे जरूरी जानकारी निकलवा लेते हैं। ध्यान रखें कि बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपसे कभी इस तरह के डिटेल नहीं मांगती हैं। अगर आप कहीं शॉपिंग भी कर रहे हैं तो खास तौर पर सचेत रहें। आज कल कई जगह आपके कार्ड को स्किम (कॉपी) कर लेने की आशंका होती है। इससे कार्ड का दुरुपयोग किया जा सकता है।

भुगतान की तारीख से पहले कर दें पेमेंट

क्रेडिट कार्ड यूज करें तो लास्ट पेमेंट डेट याद रखें। कोशिश कीजिए हमेशा लास्ट डेट से पहले ही भुगतान कर दी जाए। इससे आपका सिबिल स्कोर मजबूत रहता है और आगे चलकर किसी अन्य बैंक से लोन मिलने में भी आसानी रहती है। यदि आप समय से पेमेंट नहीं करेंगे तो आपको पेनाल्टी देनी होगी और आपका सिबिल स्कोर भी खराब हो जाएगा।

मिनिमम बैलेंस का पेमेंट

जब आपके क्रेडिट कार्ड का बिल जेनरेट होता है, तो उसमें लास्ट पेमेंट डेट के साथ मिनिमम बैलेंस का भी जिक्र होता है। अगर आप तय तारीख में पूरी रकम जमा नहीं भी कर पाते तो कोशिश करें कि मिनिमम बैलेंस का भुगतान कर दिया जाए। ऐसा न करने पर बैंक की ओर से आप पर पेनाल्टी लगाया जाएगा। हालांकि मिनिमम बैलेंस का भुगतान करने पर भी बैंक की तरफ से बाकी रकम में ब्याज जोड़कर वसूला जाता है, इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि पूरे बिल का भुगतान करें।

क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेमाल करने से बचें

हमेशा कोशिश करिए कि क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का इस्तेमाल न हो। यदि आप अक्सर लिमिट का पूरा इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी क्रेडिट प्रोफाइल निगेटिव हो सकती है। पूरी क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करने पर आप बैंक की ओर से क्रेडिट हंग्री कैटेगरी में डाले जा सकते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।

कैश निकालने से बचें

अगर आप क्रेडिट कार्ड से कैश की निकासी करते हैं तो कंपनियां बहुत अधिक लागत पर आपसे ब्याज वसूलती हैं। किसी भी कैश एडवांस के लिए फिक्स चार्ज होते हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से परहेज करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप