Move to Jagran APP

Credit Card Vs Credit Line Cards: आपके लिए कौन है बेहतर? किसमें है फायदा, जानिए

किसी भी पीओएस टर्मिनल पर स्वाइप किए जाने के साथ-साथ किसी भी एटीएम से नकदी निकालने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उधारकर्ता किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर खरीदारी करने और पेटीएम वॉलेट में तत्काल पैसे ट्रांसफर करने में भी सक्षम होंगे।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 09:06 AM (IST)
Credit Card Vs Credit Line Cards: आपके लिए कौन है बेहतर? किसमें है फायदा, जानिए
Credit Card Vs Credit Line Cards Which is better for you

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी से दुनिया भर के लोग किसी न किसी तरह से परेशानी में हैं। इस वायरस से विभिन्न प्रकार के वित्तीय संकटों का भी सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण उन्हें कर्ज लेने और अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के अलावा कई अन्य उपायों को अपनाना पड़ा है। ऐसे समय में पर्सनल लोन का चुनाव करना और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना जरूरी हो जाता है। हालांकि, अगर पुनर्भुगतान में देरी हो जाती है, तो बकाया राशि बढ़ती है और यह तनाव बढ़ने का कारण है, खासकर क्रेडिट कार्ड के मामले में।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड के बारे में तो बहुत सारे लोग जानते हैं लेकिन, क्रेडिट लाइन कार्ड जैसे अन्य विकल्प भी हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है। क्रेडिट लाइन कार्ड तत्काल व्यक्तिगत कर्ज का लाभ उठाने के लिए उधारकर्ताओं, विशेष रूप से वेतनभोगी और स्व-नियोजित व्यक्तियों को सुविधा देता है।

जबकि क्रेडिट कार्ड उधार लेने वाले क्रेडिट को चुकाने के लिए सीमित समय देते हैं, क्रेडिट लाइन कार्ड जो व्यक्तिगत कर्ज के समान हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि उच्च क्रेडिट कार्ड कर्ज वाले उधारकर्ता अपने कर्ज से छुटकारा पाने के लिए क्रेडिट लाइन कार्ड की मदद ले सकते हैं।

बैंक, क्रेडिट कार्ड कंपनियां और एनबीएफसी एक निश्चित मात्रा में शुल्क लेते हैं, जो पूर्व भुगतान शुल्क और अन्य छिपे हुए शुल्क शामिल होते हैं। उच्च क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को कम क्रेडिट स्कोर वाले लोगों की तुलना में आसानी से क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत कर्ज मिल जाता है। 

भले ही क्रेडिट लाइन कार्ड व्यक्तिगत कर्ज के समान हैं, लेकिन इन्हें किसी भी पीओएस टर्मिनल पर स्वाइप किए जाने के साथ-साथ किसी भी एटीएम से नकदी निकालने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उधारकर्ता किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर खरीदारी करने और पेटीएम वॉलेट में तत्काल पैसे ट्रांसफर करने में भी सक्षम होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.