Move to Jagran APP

रबी के इस सीजन में सरसों का उत्पादन रिकॉर्ड 110 लाख टन तक पहुंचने का अनुमानः सीओओआईटी

इस सीजन किसानों ने सरसों की सबसे ज्यादा बुवाई की है। सीओओआईटी के मुताबिक 2021-22 के रबी सीजन में देश का सरसों उत्पादन बढ़कर 100-110 लाख टन तक पहुंचने का अनुमान है।इसका उत्पादन पिछले साल 85 लाख टन रहा था।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 06:01 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 06:01 PM (IST)
रबी के इस सीजन में सरसों का उत्पादन रिकॉर्ड 110 लाख टन तक पहुंचने का अनुमानः सीओओआईटी
सरसों का उत्पादन रिकॉर्ड 110 लाख टन तक पहुंचने का अनुमान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। खाद्य तेल उद्योग की सर्वोच्च संस्था सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन फॉर ऑयल इंडस्ट्री एण्ड ट्रेड (सीओओआईटी) के मुताबिक 2021-22 के रबी सीजन में देश का सरसों उत्पादन बढ़कर 100-110 लाख टन तक पहुंचने का अनुमान है, क्योंकि इस सीजन किसानों ने ज्यादा बुवाई की है। सरसों मुख्य रबी फसलों में से एक है, इसका उत्पादन 2020-21 के फसल वर्ष (जुलाई-जून) में 85 लाख टन रहा था।

loksabha election banner

सीओओआईटी के अध्यक्ष बाबूलाल डाटा ने कहा कि इस साल राजस्थान सहित सभी उत्पादक राज्यों में सरसों के बीज की बुवाई ज्यादा की गई है। ऐसे में हमें अनुमान है कि 2021-22 सीजन में सरसों का उत्पादन 100-110 लाख टन तक पहुंच सकता है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, रबी के इस सीजन की बात करें तो 10 दिसम्बर 2021 तक रेपसीड और सरसों बीज के लिए कवरेज क्षेत्र 81.66 लाख हेक्टेयर था, जो पिछले साल 65.97 लाख हेक्टेयर था। बाबूलाल डाटा ने कहा कि कहा कि किसानों को रबी के पिछले सीजन सरसों की फसल के अच्छे दाम मिले। परिणामस्वरूप इस सीजन उन्होंने ज्यादा जमीन पर सरसों बोई है।

अब तक मौसम की परिस्थितियां भी अनुकूल बनी हुई हैं। 1952 में स्थापित सीओआईआईटी भारत में वनस्पति तेल क्षेत्र के विकास में सक्रिय है। सीओओआईटी राष्ट्रीय स्तर की सर्वोच्च संस्था है, जो देश में सम्पूर्ण वनस्पति तेल क्षेत्र के हितों का प्रतिनिधित्व करती है। इसके सदस्यों में राज्य स्तरीय संगठन, प्रमुख निर्माता/ कारोबार, कारोबार एवं निर्यात सदन शामिल हैं।

आपको बता दें कि रबी सीजन की फसलों की बुवाई सामान्यतः अक्टूबर से नवम्बर के महीनों में की जाती है. इन फसलों की बुवाई के समय कम तापमान की आवश्यकता होती है। साथ ही फसल पकते समय खुश्क और गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है। रबी सीजन में गेहूं, जौ, चना, मसूर, सरसों आदि फसलों की खेती को प्रमुख स्थान दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.