Move to Jagran APP

ATM या Credit कार्ड का भूल गए हैं पिन तो न हों परेशान, इस तरीके से तुरंत करें पेमेंट

अगर आप कहीं से कुछ खरीदारी करते हैं और आपके पास कॉन्टेक्टलेस कार्ड है तो आप बिना पिन के भी पेमेंट कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 01:29 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 07:00 PM (IST)
ATM या Credit कार्ड का भूल गए हैं पिन तो न हों परेशान, इस तरीके से तुरंत करें पेमेंट
ATM या Credit कार्ड का भूल गए हैं पिन तो न हों परेशान, इस तरीके से तुरंत करें पेमेंट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप कहीं से कुछ खरीदारी करते हैं और आपके पास कॉन्टेक्टलेस कार्ड है तो आप बिना पिन के भी पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन इसके जरिए आप 2000 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको PoS मशीन में कार्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फर्ज कीजिये अगर आप किसी दुकान पर कुछ खरदीने गए हैं और खरीदारी के बाद पेमेंट के समय आप पिन भूल जाते हैं तो ऐसे वक्त में आपको इस सुविधा का लाभ मिल जाएगा। इस ट्रांजेक्शन को कॉन्टेक्टलेस पेमेंट कहते हैं।

loksabha election banner

पहले अपने कार्ड को चेक करें

बैंक आपको जो कार्ड देते हैं उसमें यह सुविधा होती है। जिस कार्ड में यह सुविधा होती है उसे ऊपर दायीं तरफ वाई-फाई नेटवर्क का एक लोगो बना होता है। कॉन्टेक्टलेस कार्ड में एक चिप लगा होता है, जिसके साथ में मैग स्ट्रिप और NFC एंटीना लगा होता है। NFC एंटीना कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन के लिए काम करता है। चिप का इस्तेमाल POS मशीन से स्वाइप करने और एटीएम मशीन से नकदी निकालने के लिए किया जाता है।

यह भी जरूरी है उस स्टोर का स्वाइप डिवाइस (कार्ड रीडर) नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) टेक्नोलॉजी से लैस हो, जिससे आपका कार्ड सिर्फ एक टैप से पेमेंट कर पाने में सक्षम हो। अगर ऐसा हो सकता है तो 2,000 रुपये से कम के सभी ट्रांजेक्शन सिर्फ एक टैप के जरिए पूरी हो जाएंगी और पिन की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कॉन्टेक्टलेस कार्ड के प्रसार पर विशेष जोर दिया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.