नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मौजूदा दौर में हर कोई निवेश के लिए बेहतर विकल्प की तलाश में है। नौकरी शुरू करते ही सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक होती है सेविंग्स। पैसा बचाने के लिए लोग कहीं ना कहीं पैसा निवेश करना चाहते हैं क्योंकि इससे टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है।

इसलिए सबसे बड़ा सवाल यह है कि निवेश कहां की जाए और कितनी मात्रा में की जाए। कौन सा प्रोडक्ट निवेश के लिए सबसे बेहतर है। इसकी सबसे सटीक जानकारी आपको निवेश सलाहकार ही बता सकता है। कई लोग एक निवेश सलाहकार रखते हैं, तो कुछ के पास एक से ज्यादा सलाहकार का विकल्प मौजूद होता है। हम आपको बता रहे हैं कि एक से ज्यादा निवेश सलाहकार क्यों जरूरी और फायदेमंद है।

हाल के बदलते वक्त में रोज निवेश के नए अवसर आ रहे हैं। अगर कोई निवेश नहीं भी करना चाहता है तो भी उसे बाजार में आए नए उत्पादों के बारे में जानना चाहिए और ऐसा तभी हो पायेगा जब आपके पास एक से अधिक सलाहकार होंगे।

जब आपके पास एक से ज्यादा सलाहकार होंगे तो प्रोडक्ट वालों को भी यह डर बना रहेगा कि अगर उसने कुछ गलत जानकारी दी और उसके प्रोडक्ट पर बेहतर रिटर्न नहीं मिला तो आप दूसरी जगह निवेश के बारे में सोच सकते हैं। इसलिए वह हमेशा बेहतर सेवा देने के लिए और अपने व्यवसाय को और अधिक बढ़ाने के लिए आपके साथ गलत करने के बारे में नहीं सोचेगा।

अगर आपके पास कई सलाहकार हैं तो इनके बदौलत आपको ट्रेडिशनल और नए उत्पादों में निवेश करने की अच्छी सलाह मिलेगी। क्योंकि यह सत्य है कि न तो दो लोग और न ही दो संगठन कभी एक जैसा सोच सकते हैं। इसलिए जितने ज्यादा लोग होंगे वह हमेशा अलग अलग तरह से सोचेंगे फिर सबको मिलाकर एक बेहतर राय निकल सकती है।

आप अपने सभी सलाहकारों को यह बताएं कि आप कई लोगों से डील कर रहे हैं, इससे आपको यह फायदा होगा कि वह आपको घटिया उत्पाद में निवेश की सलाह देने से बचेंगे और आपके लिए बेहतर प्रोडक्ट का रास्ता खुल जाएगा। कई निवेश सलाहकारों के साथ आपकी निरंतर बातचीत जीवन में हमेशा आपको तर्कसंगत निर्णय लेने में मदद करेगी। 

Posted By: Nitesh