Move to Jagran APP

अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से डील के वक्त न करें ये गलतियां

हाल के समय में हर कोई निवेश के लिए बेहतर विकल्प की तलाश में है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 06:24 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 02:01 PM (IST)
अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से डील के वक्त न करें ये गलतियां
अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से डील के वक्त न करें ये गलतियां

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हाल के समय में हर कोई निवेश के लिए बेहतर विकल्प की तलाश में है। नौकरी शुरू करते ही सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक होती है बचत करना। पैसा बचाने के लिए लोग कहीं ना कहीं पैसा निवेश करना चाहते हैं क्योंकि इससे टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है।

loksabha election banner

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि निवेश कहां की जाए और कितनी मात्रा में की जाए। कौन सा प्रोडक्ट निवेश के लिए सबसे बेहतर है। इसकी सबसे सटीक जानकारी आपको निवेश सलाहकार ही बता सकता है। कई लोग एक निवेश सलाहकार रखते हैं, तो कुछ के पास एक से ज्यादा सलाहकार का विकल्प मौजूद होता है। लेकिन आप निवेश सलाहकार रखने के पहले कुछ जरूरी बातों का ख्याल जरूर रखें।

इस काम कके लिए करें बात

आपको एक सलाहकार से बस लेन-देन के आधार पर व्यवहार नहीं करना चाहिए, बल्कि उन्हें लक्ष्य योजना में भी शामिल करनी चाहिए। वित्तीय योजनाएं बनाने के लिए अच्छे सलाहकारों का बेहतर उपयोग किया जा सकता है, हालांकि यह सही नहीं है कि अप बस उनका इस्तेमाल केवल स्टॉक लेने के लिए करें।

क्यों जरूरी है सलाहकार

रोजाना की अस्थिरता/घटनाओं से परेशान होने से बचें और सलाहकार से सवाल करें कि उसने इसे क्यों नहीं देखा। एक सलाहकार केवल आपके निवेश पर आपका मार्गदर्शन कर सकता है, लेकिन गिरने वाले बाजारों के लिए दोषी नहीं ठहराया जा सकता है।

मीडिया/मित्र की सलाह

आपको मीडिया या किसी मित्र/सहकर्मी के निवेश सलाह से बचना चाहिए। सोशल मीडिया पर निवेश गुरुओं को जरूर देखें लेकिन याद रखें कि उनका जोखिम प्रोफ़ाइल और लक्ष्य आपसे अलग हैं।

पुराना हमेशा उबाऊ नहीं होता

तय किए गए आवंटन से चिपके रहने के बजाय हर बार कुछ नया निवेश करना समझदारी नहीं है। पुराना उबाऊ है, या नया बढ़िया है यह फैशन पर लागू होता है, निवेश के लिए नहीं। अधिकांश नए निवेश नई बोतल में पुरानी शराब हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.