नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लिए रजिस्ट्रेशन कराने जा रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, पीएम किसान के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में अब Aadhaar Authentication अनिवार्य हो गया है। इसका मतलब है कि अगर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने जा रहे हैं, तो इससे पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका मौजूदा मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो। इसकी वजह है कि अब रजिस्ट्रेशन के पहले चरण में ही Aadhaar Authentication होता है।

इस तरह काम करता है यह सिस्टम

आप जब पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की शुरुआत करते हैं, पहले पेज पर ही आपको Aadhaar No के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य सेलेक्ट करना होता है। उसके बाद आपको ओटीपी डालना होगा। अगर आपके फोन पर एक बार में ओटीपी नहीं आता है तो आप 'Resend OTP' पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालना होगा और फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर भी मिलती है जानकारी

पीएम किसान के रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर यह स्पष्ट तौर पर लिखा हुआ है कि आपके Aadhaar का Authentication UIDAI के जरिए किया जाएगा। अगर आपका Aadhaar Authentication होता है, तो ही आपको आगे फॉर्म भरने की इजाजत दी जाएगी।

क्या होता है Aadhaar Authentication के बाद

अगर आपका आधार सत्यापन सही पाया जाता है, तो उसके बाद आपको अपना पर्सनल डिटेल्स भरना होता है। इसमें पूरा पता, नाम, बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड और भूखंड से जुड़ी हर जानकारी देनी होती है। इसके बाद आपको जरूरी डॉक्युमेंट्स भी अपलोड करना होता है। इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।

वेबसाइट के जरिए ही चेक कर सकते हैं स्टेटस

आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ही अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Edited By: Ankit Kumar