Move to Jagran APP

डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त रहें सावधान, फ्रॉड से बचने के लिए ये 10 बातें जानना है जरूरी

Debit Card Fraud ग्राहक बैंकिंग सेवाओं से असंतुष्ट होने पर आरबीआई के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को cms.rbi.org.in पर जाना होगा। आइये जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 09:46 AM (IST)
10 Ways to Prevent Debit Card Fraud

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ATM इस्तेमाल के जरिये जैसे-जैसे पैसे निकालने का चलन बढ़ा है, वैसे ही डेबिट कार्ड या क्रेडिट को लेकर फ्रॉड के मामले भी बढ़ गए हैं। इसके अलावा अगर आप किसी दुकान पर डेबिट कार्ड के जरिये खरीदारी करते हैं या ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो ऐसे में भी डेबिट कार्ड को लेकर फ्रॉड के चांस बढ़ जाते हैं। हालांकि, बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को फ्रॉड को लेकर अलर्ट करते रहते हैं। बैंक अपने ग्राहकों को पैसे सुरक्षित रखने के कुछ तरीके बताते रहते हैं। बैंकों की ओर से अक्सर कहा जाता है कि ग्राहकों को किसी भी एटीएम-कम-डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता में एटीएम लेनदेन करना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसे भी टिप्स हैं जिन पर ध्यान देकर डेबिट कार्ड, या क्रेडिट कार्ड फ्रॉड को रोका जा सकता है। आइये जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स।

loksabha election banner

1) जब कभी एटीएम या पीओएस मशीन पर जाएं एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय कीपैड को कवर करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें।

2) अपना पिन/कार्ड डिटेल कभी भी साझा न करें।

3) अपनी लेन-देन रसीद को अलग रखें ताकि को देखे नहीं। 

4) कभी भी अपने कार्ड पर पिन न लिखें। 

5) अपने कार्ड के डिटेल या पिन के लिए किसी ईमेल या कॉल का जवाब न दें। 

6) अपने जन्मदिन, फोन या अकाउंट नंबर से अपने पिन को न बनाएं।

7) कीपैड हेरफेर से बचकर रहें, एटीएम या पीओएस मशीन का उपयोग करते समय हीट मैपिंग करें।

8) ATM में अकेले ही लेनदेन करें, आपके पीछे खड़े व्यक्ति को बाहर जाने के लिए कहें। 

9) जब कभी अपना लेनदेन शुरू करें तो पहले जासूसी कैमरों की तलाशी अच्छे से कर लें। 

10) लेन-देन अलर्ट के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें।

ATM में पैसा नहीं रहने से या एटीएम में खराबी की वजह से कई बार लेनदेन असफल हो जाता है। ऐसे में चिंता करने या घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बैंक एक निर्धारित समय के भीतर आपके खाते में राशि जमा कर देगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की एक सार्वजनिक जागरूकता पहल के मुताबिक, 'यदि आपका एटीएम लेन-देन असफल है और आपका बैंक एक निश्चित अवधि तक आपके खाते में डेबिट किए गए पैसे को रिवर्स नहीं करता है, तो आपको इसकी भरपाई मिलेगी।

ग्राहक बैंकिंग सेवाओं से असंतुष्ट होने पर आरबीआई के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को cms.rbi.org.in पर जाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.