Move to Jagran APP

खुद पहचाने कितना शुद्ध है आपका सोना, यह है आसान तरीका

घर में रखे सोने की आप खुद शुद्धता जांच सकते है, जानिए तरीका

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 01:30 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 01:30 PM (IST)
खुद पहचाने कितना शुद्ध है आपका सोना, यह है आसान तरीका

नई दिल्ली (जेएनएन)। इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे में सोने-चांदी की बिक्री तेज हो जाती है। वहीं इस दौरान धोखाधड़ी की शिकायतें भी तेजी से सामने आने लगती है। आमतौर पर लोग शिकायत करते हैं कि उन्हें उनकी ओर से अदा की गई कीमत के लिहाज से वाजिब शुद्धता वाला सोना नहीं मिला। ऐसे में ग्राहक को सोना खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि आप दुकानदार के धोखे से बच पाएं। आपको यह जानकर निश्चित तौर पर हैरानी होगी कि आपके गहने में लिखे अंक ही यह बताने के लिए काफी होते हैं कि आपका सोना कितना शुद्ध है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे।

loksabha election banner

24 कैरेट गोल्ड की नहीं बनती ज्वैलरी
हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन एंव नियमन का काम करती है। सबसे पहली बात यह कि असली सोना 24 कैरेट का ही होता है, लेकिन इसके आभूषण नहीं बनते, क्योंैकि वो बेहद मुलायम होता है। आम तौर पर आभूषणों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है। हॉलमार्क पर पांच अंक होते हैं। सभी कैरेट का हॉलमार्क अलग होता। मसलन 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 पर 750 लिखा होता है। इससे शुद्धता में शक नहीं रहता।

हॉलमार्किंग से रहें सावधान:
हॉलमार्किंग से सोना-चांदी की शुद्धता प्रमाणित होती है। हालांकि कई ज्वैलर्स बिना जांच प्रकिया के ही हॉलमार्क लगा देते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं? असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान बना होता है।

हॉलमार्किंग के नीचे लिखी होती है सोने की शुद्धता:
गहनों में हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है। उसी में ज्वैलरी के निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी बना होता है। ज्वैलरी में एक अंक लिखा होता है जिसके तहत असली सोने की पहचान की जाती है।

शुद्धता के हिसाब से आभूषणों में ये अंक अंकित होते हैं:

• 24 कैरेट: 99.9
• 23 कैरेट: 95.8
• 22 कैरेट: 91.6
• 21 कैरेट: 87.5
• 18 कैरेट: 75.0
• 17 कैरेट: 70.8
• 14 कैरेट: 58.5
• 9 कैरेट: 37.5

उदाहरण से समझिए कि अगर ज्वैलर ने आपको बताया है कि उसने जो अंगूठी बनाई है वो 22 कैरेट की है, तो उसपर 916 अंक जरूर लिखा होगा। यह अंक मैग्निफाइंग ग्लास से देखा जा सकता है। यह अंक पुष्ट करता है कि आपकी अंगूठी 22 कैरेट की ही है।

यह भी पढ़ें: धोखा न खाएं, खुद जाने क्या है आपके सोने की सही कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.