Move to Jagran APP

Train से रोज चलने वाले यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, Special Train में चलेगा अब यह टिकट

रोजाना ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। Indian Railways ने ट्रेनों में MST (Monthly Seasonal Ticket) पर यात्रा करने की इजाजत दे दी है। Covid 19 के कारण अनारक्षित मेल/एक्सप्रेस विशेष रेलगाड़ियों में सीज़न टिकटों पर यात्रा की इजाजत नहीं थी।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 05:23 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 06:30 AM (IST)
Train से रोज चलने वाले यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, Special Train में चलेगा अब यह टिकट
MST या सीजन टिकट की सुविधा 5 डिवीजन की ट्रेनों में दी है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Indian Railways ने ट्रेनों में MST (Monthly Seasonal Ticket) पर यात्रा करने की इजाजत दे दी है। Covid 19 के कारण अनारक्षित मेल/एक्सप्रेस विशेष रेलगाड़ियों में सीज़न टिकटों पर यात्रा की इजाजत नहीं थी। अब अनारक्षित काउंटरों, एटीवीएम/सीओ-टीवीएम,यूटीएस ऑन मोबाइल से सीज़न टिकटों को जारी करने/नवीकरण करने की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

loksabha election banner

जिन रेल यात्रियों के सीज़न टिकट की शेष यात्रा अवधि लॉकडाउन के कारण निरस्त हो गई थी वे उतने दिनों की अवधि की वैधता को फिर से उत्तर रेलवे के यूटीएस काउंटरों से वैध करा सकते हैं। बशर्ते उस अवधि के दौरान उनको यात्रा सेवा देने वाली रेलगाड़ियां रद्द रही हों या केन्द्र/राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए कोरोना प्रतिबंधों के कारण यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं थी।

5 डिवीजन की ट्रेनें शामिल

Indian Railways new Train Timetable : Northern Railways ने MST या सीजन की सुविधा 5 डिवीजन की ट्रेनों में दी है। उत्तर रेलवे की जिन ट्रेनों में यह सुविधा दी गई, उनकी लिस्‍ट यहां देख सकते हैं:

Delhi Division में 33 ट्रेनों में एमएसटी पर सफर

Indian Railways new train Schedule : MST के साथ फिरोजपुर डिवीजन में 10 ट्रेनों में सफर करने की छूट दी गई है। इनमें लुधियाना से लोहियान खास जंक्शन के बीच चलने वाली ट्रेन भी शामिल है। वहीं Delhi Division में 33 ट्रेनों में एमएसटी पर सफर कर पाएंगे। लखनऊ डिवीजन में 5 ट्रेनों में इस टिकट पर सफर कर सकते हैं। इनमें वाराणसी से प्रतापगढ़, फैजाबाद से लखनऊ, लखनऊ से कानपुर, वाराणसी से सहारनपुर की ट्रेनें शामिल हैं।

मुरादाबाद डिवीजन की 4 ट्रेनों में MST

दूसरी तरफ मुरादाबाद डिवीजन (Moradabad Division) की 4 ट्रेनों में MST चलेगा। इन ट्रेनों में मुरादाबाद से सहारनपुर, गजरौला से नजीबाबाद, बरेली से दिल्ली चलने वाली ट्रेनों के साथ-साथ और कानपुर-सीतापुर सिटी ट्रेन है। अंबाला डिवीजन में 4 ट्रेनों में एमएसटी से यात्रा की इजाजत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.