Move to Jagran APP

वित्त वर्ष 2024 में स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड एसेट में 83% की बढ़ोतरी, आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

मार्च 2024 के अंत में स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड कैटेगरी की संपत्ति को 2.43 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ा दिया है जो 83 % प्रतिशत का बढ़ोतरी को जाहिर करता है। ऐसेट में वृद्धि को निवेशकों की संख्या में वृद्धि से पूरक किया गया मार्च 2024 में फोलियो की संख्या 1.9 करोड़ तक पहुंच गई जो एक साल पहले 1.09 करोड़ थी जिससे 81 लाख का निवेशक आधार जुड़ गया।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 17 Apr 2024 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 01:40 PM (IST)
वित्त वर्ष 2024 में स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड एसेट में 83% की बढ़ोतरी, आखिर क्या है इसके पीछे की वजह
वित्त वर्ष 2024 में स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड एसेट में 83% की बढ़ोतरी

पीटीआई, नई दिल्ली।  खुदरा निवेशकों की भागीदारी में उछाल और बाजार में तेजी की स्थिति ने मार्च 2024 के अंत में स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड कैटेगरी की संपत्ति को 2.43 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ा दिया है, जो 83 % प्रतिशत का बढ़ोतरी को जाहिर करता है। 

loksabha election banner

ऐसेट में वृद्धि को निवेशकों की संख्या में वृद्धि से पूरक किया गया, मार्च 2024 में फोलियो की संख्या 1.9 करोड़ तक पहुंच गई, जो एक साल पहले 1.09 करोड़ थी, जिससे 81 लाख का निवेशक आधार जुड़ गया। इससे स्मॉल-कैप फंडों के प्रति निवेशकों के रुझान का पता चलता है।

स्मॉल-कैप फंड्स में वृद्धि

FYERS के उपाध्यक्ष - अनुसंधान, गोपाल कवलिरेड्डी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था का विकास प्रक्षेपवक्र बढ़ती रुचि को आकर्षित कर रहा है, जिससे कई गैर-सूचीबद्ध स्मॉल-कैप कंपनियां पूंजी बाजार से समर्थन मांग रही हैं। यह प्रवृत्ति दीर्घकालिक विकास संभावनाओं पर नजर रखने वाले निवेशकों के लिए आशाजनक अवसर प्रदान करती है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि आम चुनाव, मानसून पूर्वानुमान, आर्थिक गतिविधि, मुद्रास्फीति, जीडीपी अनुमान और वित्त वर्ष 2025 की आय वृद्धि जैसे कारक स्मॉल-कैप कंपनी के मूल्यांकन को प्रभावित कर सकते हैं और इस सेगमेंट में अस्थिरता पैदा कर सकते हैं।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में, स्मॉल-कैप फंडों में 40,188 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा गया, जो पिछले वित्त वर्ष में देखे गए 22,103 करोड़ रुपये से कहीं अधिक है।

हालांकि, मार्च के महीने में स्मॉल-कैप फंडों में दो साल में पहली बार 94 करोड़ रुपये का शुद्ध बहिर्वाह देखा गया।

यह भी पढ़ें - बिना दस्तावेजों के पाएं अर्जेंट कैश लोन

AMFI ने पेश किए आंकड़े

फरवरी के अंत में बाजार नियामक सेबी ने स्मॉल और मिड-कैप फंडों में बढ़ते झाग पर चिंता जताई थी और म्यूचुअल फंड हाउसों को इन फंडों में निवेश करने वाले निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए एक रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया था, जिसके बाद ऐसा हुआ।

पिछली कुछ तिमाहियों में म्यूचुअल फंड की छोटी और मिड-कैप योजनाओं में भारी प्रवाह की पृष्ठभूमि में यह चिंता सामने आई है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़ों के अनुसार, स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) मार्च 2023 के अंत में 1.33 लाख करोड़ रुपये की तुलना में 2.43 लाख करोड़ रुपये के शिखर पर पहुंच गई। मार्च 2022 में.

कवलिरेड्डी ने संपत्ति में भारी उछाल के लिए आकर्षक रिटर्न, सकारात्मक निवेशकों की भावना, पोर्टफोलियो विविधीकरण और खुदरा भागीदारी में वृद्धि जैसे कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया।

फिनवाइजर के संस्थापक और सीईओ जय शाह ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 में स्मॉलकैप इंडेक्स में 60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो एयूएम में वृद्धि का बड़ा हिस्सा है।

इसके अलावा, निवेशकों के बीच मौजूदा सकारात्मक भावना, जो मजबूत आर्थिक गतिविधि और आय वृद्धि से प्रेरित है, स्मॉल-कैप फंडों की ओर आवंटन बढ़ाने में एक प्रमुख कारक रही है।

इसके अलावा, इक्विटी में निवेश के प्रवाह के बीच, स्मॉल-कैप फंडों ने विविध पोर्टफोलियो के एक आकर्षक तत्व के रूप में लोकप्रियता हासिल की, जिससे वित्त वर्ष 2023 में देखी गई महत्वपूर्ण वृद्धि और अवमूल्यन की उनकी क्षमता से लाभ हुआ।

कुल मिलाकर, मजबूत प्रवाह और मार्क-टू-मार्केट लाभ के कारण, इक्विटी-उन्मुख म्यूचुअल फंड श्रेणियों का एयूएम वित्त वर्ष 2024 में 55 प्रतिशत बढ़कर 23.50 लाख करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 24 में इस श्रेणी में 1.84 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह देखा गया, जो पिछले वित्त वर्ष में 1.47 लाख करोड़ रुपये था।

सेबी के नियम के तहत, स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड में, फंड मैनेजरों को अपने पोर्टफोलियो का कम से कम 65 प्रतिशत स्मॉल-कैप शेयरों में निवेश करना आवश्यक होता है।

FY25 को देखते हुए, फिनवाइजर के शाह ने कहा, "स्मॉलकैप रिटर्न न केवल बाजार की धारणा का परिणाम है, बल्कि शानदार आय वृद्धि भी है। हालांकि, यह ऐतिहासिक रूप से देखा गया है कि उत्साह की अवधि के बाद कम रिटर्न की अवधि आती है। तदनुसार FY25 के लिए , नकारात्मक से कम रिटर्न की संभावना सबसे अधिक है।

हालांकि स्मॉल-कैप फंड आकर्षक विकास संभावनाएं प्रदान करते हैं, लेकिन इन्हें बढ़ी हुई अस्थिरता, कम तरलता, अप्रत्याशित बाजार जोखिम और सीमित शोध कवरेज द्वारा चिह्नित किया जाता है।

इसलिए, उद्योग विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि निवेशकों के लिए इस क्षेत्र में निवेश पर विचार करने से पहले अपनी जोखिम सहनशीलता और निवेश क्षितिज का पूरी तरह से आकलन करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें -पेमेंट एग्रीगेटर्स पर RBI ने जारी की ड्राफ्ट गाइडलाइन, पेमेंट इकोसिस्टम को बनाएगा बेहतर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.