Move to Jagran APP
Explainers

Year Ender 2023: शेयर मार्केट, SIP से लेकर mutual fund रहे निवेश के बेस्ट ऑप्शन, ये हैं टॉप इन्वेस्टमेंट टूल्स

खुद को वित्तीय रूप से सशक्त करने के लिए आज के समय में निवेश करना बहुत जरूरी हो गया है। अगर आप भी अगले साल 2024 तक खुद को वित्तीय रूप से मजबूत करना चाहते हैं तो आप को आज हम टॉप इन्वेस्टमेंट टूल्स के बारे में बताएंगे। आप इन टूल्स में आसानी से निवेश कर सकते हैं। यह आपको वित्तीय रूप से मजबूत करने में मदद करेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Fri, 15 Dec 2023 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2023 06:30 PM (IST)
शेयर मार्केट, SIP से लेकर mutual fund

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देखते-देखते 2023 वर्ष खत्म होने वाला है। खुद को वित्तीय रूप से मजबूत करने के लिए आप कई इन्वेस्टमेंट टूल्स में निवेश कर सकते हैं। अगर आप भी निवेश को लेकर कंफ्यूज हैं तो आपको बता दें कि आज के समय में निवेश के कई ऑप्शन मौजूद हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिये बताते हैं कि आप कहां निवेश कर सकते हैं और आपके लिए कौन-सा ऑप्शन बेस्ट हैं।

loksabha election banner

शेयर बाजार

शेयर बाजार में निवेश करना आज के समय में एक बेसिक ऑप्शन सा बन गया है। आप अपने बजट के हिसाब से आसानी से इसमें निवेश कर सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश को लेकर एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि इसमें लंबे समय तक के लिए निवेश करना चाहिए। इसके साथ ही इसमें निवेश से पहले सभी पहलू को ध्यान से पढ़ना चाहिए, क्योंकि यह जोखिम भरा होता है।

यह भी पढ़ें- Dynamic Mutual Fund भी निवेश का है अच्छा ऑप्शन, इसमें निवेश करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

एसआईपी

एसआईपी (SIP) भी निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। यह म्यूचुअल फंड में निवेश करने जैसा ही है। इसमें आप कम राशि का निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें कम रिस्क के चांस होता है। इसमें आप कम निवेश करके ज्यादा का लाभ पा सकते हैं।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में अगर लंबे समय तक निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा लाभ मिलेगा। एक फिक्सड इनकम के लिए निवेशक को इक्विटी उंड में निवेश करना चाहिए। इक्विटी फंड में कम रिस्क के साथ ज्यादा रिटर्न मिलता है।

रियल एस्टेट

साल दर साल में प्रोपर्टी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में आप प्रोपर्टी में भी निवेश कर सकते हैं। यह भी निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। आप रियल एस्टेट (Real Estate) में निवेश करके कैश-फ्लो, टैक्स ब्रेक और इक्विटी भी बिल्ड कर सकते हैं।

एनपीसी

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में भी निवेश करके आप वित्तीय रूप से स्थिर हो सकते हैं। यह रिटायरमेंट प्लान के लिए काफी लोगों को पसंद आता है। इसमें निवेश करने से आप महंगाई से बच सकते हैं। इसके अलावा यह टैक्स बेनिफिट में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें- Gold Investment: फिजिकल गोल्ड के अलावा इन तरीकों से भी कर सकते हैं सोने में निवेश, ठगे जाने की नहीं होगी चिंता

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

डिजिटल गोल्ड में आप निवेश कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Soverign Gold Bond) सरकार द्वारा जारी एक स्कीम है। इसमें रिस्क फैक्टर काफी कम होता है। इसके अलावा इसमें आपको प्योर गोल्ड के साथ स्टोरेज जैसे खर्चों से भी बचाता है।

पीपीएफ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में आपको एक निश्चित दर पर ब्याज मिलता है। आप इसमें बिना कोई रिस्क के 15 साल तक निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के टेन्योर को 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। यह रिटायरमेंट के बाद भी इनकम को जारी रखने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।

फिक्सड डिपॉजिट

बिना किसी रिस्क लेकर अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप फिक्सड डिपॉजिट (FD) में निवेश कर सकते हैं। आप इसमें कितना भी निवेश कर सकते हैं। आप एफडी से आसानी से पैसे विड्रॉ भी कर सकते हैं। यहां म्युचूअल फंड से कम रिस्क होता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.