Move to Jagran APP

ये पांच निवेश विकल्प देते हैं Bank Fixed Deposit से ज्यादा रिटर्न, इनमें पैसा लगाया, तो होंगे मालामाल

वास्तव में छोटी अवधि के लिए बैंक एफडी बैंक बचत खाते की तुलना में कम ब्याज देते हैं। इसके लिए अगर आप दूसरे निवेश योजना में पैसा लगाकर मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कुछ निवेश विकल्पों के बारे में जानिए।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 01:07 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 06:07 PM (IST)
ये पांच निवेश विकल्प देते हैं Bank Fixed Deposit से ज्यादा रिटर्न, इनमें पैसा लगाया, तो होंगे मालामाल
Top five investment options that offer higher returns than bank fixed deposit

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक एफडी में कम रिटर्न होने से अधिकांश निवेशक अपना पैसा कहीं और निवेश करना चाहते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दर पिछले दो साल से गिर रही है और इसने 12 साल के सबसे निचले स्तर को छू लिया है। SBI बैंक विभिन्न टेन्योर में 2.9% और 5.4% के बीच ब्याज दर दे रहा है। मौजूदा समय में बैंक एफडी ब्याज दरें बचत बैंक खाते के बराबर हैं। वास्तव में छोटी अवधि के लिए, बैंक एफडी बैंक बचत खाते की तुलना में कम ब्याज देते हैं। इसके लिए अगर आप दूसरे निवेश योजना में पैसा लगाकर मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कुछ निवेश विकल्पों के बारे में जानिए। 

loksabha election banner

किसान विकास पत्र (KVP): यह भारत में डाकघरों द्वारा दी जाने वाली एक बेहतर बचत योजना है। यह योजना चालू अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 6.9% का सांकेतिक रिटर्न देती है। यह पूरी तरह से जोखिम से मुक्त निवेश है। इन जमाओं पर ब्याज दर की घोषणा सरकार द्वारा हर तिमाही में की जाती है। इस योजना में न्यूनतम आवश्यक निवेश 1000 रुपये है। इन योजनाओं में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC): एनएससी मौजूदा समय में 6.8% सालाना की ब्याज दर दे रहा है, लेकिन यह मैच्योरिटी पर देय है। 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग NSC खरीदे सकते हैं। डाकघर बचत योजना एनएससी अपने निश्चित आय पोर्टफोलियो लिए निवेशकों के बीच लोकप्रिय है। ये प्रमाणपत्र उन लोगों के लिए सुरक्षित और उपयोगी है जो पूंजी की सुरक्षा चाहते हैं। ए

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS): 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का व्यक्ति SCSS में निवेश कर सकता है। मौजूदा समय में, SCSS प्रति वर्ष 7.4% की दर से ब्याज का भुगतान करता है। जमाकर्ता व्यक्तिगत क्षमता में या जीवनसाथी के साथ एक से अधिक खाते संचालित कर सकते हैं। इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष है। मैच्योरिटी के बाद खाते को आगे तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। 

बैंक FD: कुछ छोटे वित्त बैंक (SFB) चुनिंदा FD पर 8% से 9% के बीच ब्याज देते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), HDFC बैंक, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक और अन्य कर्जदाता की तुलना में इन बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें निश्चित रूप से आकर्षक हैं। सामान्य ग्राहकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 50 आधार अंक अधिक मिलते हैं। 

कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट: अधिक गारंटीड रिटर्न की तलाश करने वालों के लिए कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट का विकल्प हो सकता है। यह 7-8% वार्षिक रिटर्न देता है। कॉर्पोरेट एफडी में पर्याप्त रूप से पुनर्भुगतान जोखिम अपेक्षाकृत अधिक होता है, यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो उच्च रिटर्न के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए इच्छुक नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.