नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। महंगाई के इस दौर में मिडिल क्लास के लिए प्राइवेट नौकरी में ज्यादा बचत संभव नहीं होती है। फिर भी भविष्य की जरूरतों मसलन बच्चों की पढ़ाई, माता-पिता की दवाई, बच्चों की शादी और घर के अन्य जरूरी खर्चों के लिए पैसों की बचत करना हर हाल में जरूरी होता है। ऐसे में अक्सर लोग दुविधा में रहते हैं कि क्या किया जाए। इस पशोपेश की स्थिति में अक्सर लोग गलत निवेश विकल्प में अपना पैसा फंसाकर मुसीबत मोल ले लेते हैं। अगर आप भी मिडिल क्लास से आते हैं और किसी अच्छे निवेश विकल्प की तलाश में हैं तो हमारी यह खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे एक निवेश विकल्प के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां आप मामूली निवेश कर सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज पा सकते हैं।

किस विकल्प में करना होगा निवेश?

वर्तमान में औसत सैलरी 50 हजार से 1 लाख रुपये के आस पास होती है। ऐसे में तमाम खर्चों को निकालकर मुश्किल से ही 2 से 5 हजार रुपये तक की बचत हो पाती है। ऐसे में अधिकांश लोग सेविंग अकाउंट में अपना पैसा जमा करते हैं जहां 3.5 फीसद से 6 फीसद (अधिकतम सिर्फ कुछ बैंकों में) तक का ही ब्याज मिलता है। ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस में चलने वाली 5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम का चयन कर सकते हैं।

क्या है स्कीम का नाम?

5 वर्षीय पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (आरडी) आपको यह सुविधा देता है। इस खाते को आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं। इस खाते को मात्र 10 रुपये से खोला जा सकता है। इस खाते को आप नकदी के माध्यम से खोल सकते हैं। इस खाते में नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। आप किसी डाकघर में जितने चाहे उतने खाते खोल सकते हैं। इसमें दो वयस्कों का साझा खाता (ज्वाइंट अकाउंट) भी खोला जा सकता है

मिलता है बैंक से ज्यादा फायदा: पोस्ट ऑफिस की 1 साल से 5 साल की आरडी स्कीम पर 7.3 फीसद सालाना ब्याज मिल रहा है। जबकि बैंक के सेविंग अकाउंट पर 3 से अधिकतम 6 फीसद तक का ही ब्याज मिलता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आरडी पर 10 हजार से ज्यादा सालाना ब्याज मिलता है तो वह टैक्सेबल होगा, यानी आपको इस पर कर का भुगतान करना होगा।

आरडी कराना क्यों होता है फायदेमंद?

  • इसमें आप अपनी बचत के हिसाब से हर महीने कुछ न कुछ निवेश कर सकते हैं।
  • एक सीमित समयावधि के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस विकल्प का चुनाव किया जा सकता है।
  • इसमें शुरु से आखिर तक मिलने वाली ब्याज दर फिक्स रहती है। यह ग्राहकों के लिए सबसे बड़ा फायदे का सौदा है, क्योंकि ब्याज दरें कम होने पर भी यह कम नहीं होती है।
  • यह नियमित निवेश के साथ साथ फिक्स्ड डिपॉजिट का भी फायदा दिलाती है। इसे आप बढ़ाकर 10 वर्षों के लिए भी कर सकते हैं।
  • इस बचत योजना में एक साल के बाद 50 फीसद रकम निकलाने की भी सुविधा उपलब्ध होती है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप