नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। निवेशक आमतौर पर निवेश के लिए सुरक्षित विकल्पों की तलाश में होते हैं। एक्सपर्ट भी निवेशकों को सलाह देते हैं कि उन्हें उन विकल्पों का चयन करना चाहिए जहां रिटर्न के अच्छे मौके हों। आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स और फंड के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी): एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) को रिटर्न के लिए अच्छा निवेश विकल्प माना जाता है। एफडी पर ब्याज दर उसकी अवधि के हिसाब से तय किया जाता है। एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, यस बैंक और कोटक महिंद्रा जैसे बड़े बैंक एफडी की सुविधा देते हैं। वहीं छोटे फाइनेंस बैंक एफडी पर ज्यादा रिटर्न देते हैं। बैंकों के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी एफडी अकाउंट खोला जा सकता है। फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक आमतौर पर 3.5 फीसद से 7.5 फीसद तक का ब्याज देते हैं। 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ): पीपीएफ को लंबी अवधि का निवेश माना जाता है। इस पर मिलने वाला रिटर्न और मैच्योरिटी अमाउंट कर मुक्त होता है। साथ ही इसमें किया गया निवेश इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत कर मुक्त होता है। इसमें एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इसकी मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। दिसंबर तिमाही में इस पर 8 फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा है। किसी भी बैंक और पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खोला जा सकता है।

रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी): रेकरिंग डिपॉजिट में आवधिक निवेश होता है। यह ग्राहकों को छोटे और नियमित बचत करने में मदद करती है। रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट बैंकों और पोस्ट ऑफिस में खोले जा सकता है। हालांकि, इसमें टैक्स पर कोई फायदा नहीं मिलता है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (एनएससी): नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट 5 साल में मैच्योर होते हैं। इसे पोस्ट ऑफिस से लिया जा सकता है। दिसंबर तिमाही में एनएससी पर 8 फीसद ब्याज मिल रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आप 100 रुपये का एनएससी सर्टिफिकेट खरीदते हैं तो पांच साल बाद इसके बाद आपको 146.93 रुपये मिलेंगे। इस पर मिलने वाले फायदे पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है।

किसान विकास पत्र (केवीपी): केवीपी 2.5 साल में मैच्योर होता है। इसे पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है। दिसंबर में खत्म हो रही तिमाही में केवीपी पर सालाना 7.7 फीसद रिटर्न मिल रहा है। डाक विभाग के मुताबिक, इसमें 9 साल 4 महीने में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप