Move to Jagran APP

Happy New Year 2019: नए साल में निवेश पर कौन-सी सरकारी स्कीम देगी बेहतर रिटर्न, किसमें होगा फायदा

सरकार ने ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ के तहत पांच हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा को दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया है

By NiteshEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 10:36 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 01:10 PM (IST)
Happy New Year 2019: नए साल में निवेश पर कौन-सी सरकारी स्कीम देगी बेहतर रिटर्न, किसमें होगा फायदा
Happy New Year 2019: नए साल में निवेश पर कौन-सी सरकारी स्कीम देगी बेहतर रिटर्न, किसमें होगा फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नया साल शुरू हो गया है। जाहिर है आपके मन में इस साल कई नए काम करने के विचार आए होंगे। आप पुरानी यादों के खट्टे-मीठे यादों के साथ नए साल में प्रवेश करने तो जा रहे हैं, लेकिन नया साल आपके वित्त के लिहाज से कैसा रहेगा ये बड़ा सवाल है। हम इस खबर के माध्यम से आपको पांच ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें निवेश के बाद आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। इसके लिए हमने बात की फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया से, जानिए उन्होंने कौन-से पांच सरकारी स्कीम सुझाए जो आपके लिए निवेश के अनुकूल हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस): नेशनल पेंशन सिस्टम का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में अच्छा रहा है। यह निवेश का आकर्षक विकल्प है। सरकारी कर्मचारियों के साथ यह योजना सभी के लिए खुली है। आप अपनी रिटायरमेंट का प्लान करके इसमें सालाना या मासिक निवेश कर सकते हैं। भारतीय नागरिक और एनआरआई जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष है वह एनपीएस की सदस्यता ले सकते हैं। इस योजना के तहत आप इक्विटी कॉरपोरेट बॉन्ड और सरकारी प्रतिभूतियों में अपना पैसा लगा सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आपको धारा 80 सीसीसीडी के तहत 50,000 रुपये का टैक्स छूट भी मिल जाएगी। नए साल में निवेश के लिए यह बेहतर विकल्प है। इस स्कीम में कम से कम 7.5 फीसद की दर से रिटर्न मिल जाता

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना: प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना जो खासकर जीवन बीमा को ध्यान में रखकर लाया गया है। अब भी ग्रामीण इलाकों में लोगों को बीमा का पूरा कवरेज नहीं मिल पाता है। इस योजना के तहत, 330 रुपए के प्रीमियम पर सालाना 2 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर मिलेगा। इस बीमा का लाभ 18 से 50 वर्ष तक के लोग उठा सकते हैं। इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है। इसकी सारी प्रक्रिया डिजिटल है और किसी भी सेवा का लाभ लेने के लिए कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलेंगे।

इस स्कीम को खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा। बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी। फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया ने नए साल में इस योजना में निवेश को अच्छा बताया।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ): यह भी निवेश के लिए अच्छा विकल्प है। पीपीएफ में निवेश से टैक्स बेनिफिट्स तो देता ही है, साथ ही यह एक सुरक्षित भविष्य की नींव भी रखता है। पीपीएफ में निवेश, ब्याज दर और मैच्योरिटी पर मिली रकम टैक्स फ्री होती है। पीपीएफ अकाउंट ऑनलाइन खोला जा सकता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) के तहत आप अपने और अपने नाबालिग बच्चों का भी अकाउंट खोल सकते हैं। पीपीएफ में सालाना न्यूनतम निवेश की सीमा 500 रुपये है। वहीं, इसकी अधिकतम सीमा 1.5 लाख तक जाती है। आप इसमें 1.5 लाख से ज्यादा का निवेश नहीं कर सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट कैटेगरी में आता है, लिहाजा इसमें लॉक इन पीरियड से पहले की जाने वाली कोई भी निकासी कर के दायरे से बाहर होती है। साल 2018 में इस पर 7.6 फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो कि बाजार में उपलब्ध अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में काफी ज्यादा है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना: इस योजना को लाने का मुख्य उदेश्य ये है कि जो व्यक्ति जिस रकम का हक़दार है उसे उतनी राशि मिले। मान लीजिए ग्रामीण इलाकों में कोई व्यक्ति काम कर रहा है और उसे अपनी मजदूरी का 500 रुपये या 300 रुपये मिलना है उसे मिले। इसका खास मकसद ये है कि जितना रकम कागजों में दिखाया जाता है उतनी रकम अमुख व्यक्ति को मिले। इसका खास मकसद लोगों के सामान्य बैंक खाते खुलवाना और उन्हें रुपे कार्ड से लैस करना है।

सरकार ने ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ के तहत पांच हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा को दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया है। खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा का इस्तेमाल करते समय दो हजार रुपये उनके खाते से निकालने के लिए किसी भी शर्त का पालन नहीं करना पड़ेगा। पहले ओवरड्राफ्ट की सुविधा 18 से 60 वर्ष तक के खाताधारकों को उपलब्ध थी। अब 65 वर्ष तक की उम्र वाले खाताधारकों को भी यह सुविधा उपलब्ध होगी। इस योजना के तहत प्रत्येक वयस्क व्यक्ति का खाता खोला जाएगा। जिस नए खाताधारकों को रुपे कार्ड मिलेगा, उन्हें दो लाख रुपये के दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलेगी। पहले यह सुविधा एक लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा की थी।

इस योजना के तहत जनधन-आधार-मोबाइल (जेएएम) की बदौलत कवरेज के लिए वित्तीय रूप से शामिल और बीमित समाज को डिजिटलाइजेशन की सुविधा मिलती रहेगी। यह बचत और जमा खाता, बीमा आदि जैसे मूल बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करता है।

सुकन्या समृद्धि योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुकन्या समृद्धि योजना को जनवरी 2015 में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लॉन्च किया था। यह बच्ची के वित्तीय भविष्य के लिहाज से एक शानदार स्कीम मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक सरकार समर्थित स्कीम है और इस पर ब्याज दर भी काफी अच्छा है। इसका खाता आप किसी भी अधिकृत वाणिज्यिक बैंक या फिर भारतीय डाकघर में खुलवा सकते हैं। अगर आप अपनी बच्ची की शादी, उसकी पढ़ाई एवं वित्तीय सुरक्षा के लिए निवेश करना चाहते हैं तो सुकन्या आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि इस पर आपको 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.