Move to Jagran APP

COVID-19 के दौर में इन छह तरह की Personal Finance Mistakes से बचें

COVID-19 से विभिन्न स्तरों पर दुनिया के बाजारों और व्यक्तियों को प्रभावित किया है। इस संकट से बचने के लिए सरकारों द्वारा कई उपाय किए गए हैं ताकि अर्थव्यवस्था जीवित रह सके।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 02:28 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 02:28 PM (IST)
COVID-19 के दौर में इन छह तरह की Personal Finance Mistakes से बचें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। COVID-19 से विभिन्न स्तरों पर दुनिया के बाजारों और व्यक्तियों को प्रभावित किया है। इस संकट से बचने के लिए सरकारों द्वारा कई उपाय किए गए हैं ताकि अर्थव्यवस्था जीवित रह सके। COVID-19 प्रसार की गति को कम करने की तुलना में आजीविका को बनाए रखने के लिए दुनिया भर में सरकारें अब अर्थव्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के काम में जुट गई हैं।

loksabha election banner

इस तरह की अभूतपूर्व परिस्थितियों में व्यक्ति जल्दबाजी में निर्णय ले सकता है, इसलिए अगर वित्त के लिहाज से सोचें तो निवेशकों को निम्नलिखित गलतियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए...

यह भी पढ़ें: वेतन से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये चार बातें आपके काम की हैं

इमरजेंसी फंड: व्यवसायों और नौकरी की निरंतरता से संबंधित बहुत सारी अनिश्चितताओं के साथ मौजूदा दौर में इमरजेंसी फंड होना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने खर्चों को कम से कम 3 से 6 महीने के लिए इमरजेंसी फंड में रखना चाहिए। 

खर्चों की ओर ध्यान न देना: ऐसे समय में पर्याप्त नकदी और बचत बनाए रखने की जरूरत है। ई-कॉमर्स कंपनियों से ऑनलाइन बिक्री के दौरान बड़े टिकटों पर पैसा खर्च करने से बचें, जब तक कि यह अत्यंत आवश्यक न हो।

यह भी पढ़ें: UPI इस्तेमाल करने वाले लोगों को इन 4 तरीके से ठग रहे हैं जालसाज, जानिए बचाव के तरीके

अपने SIP/निवेश को रोकना: अगर आपके पास पैसे हैं और नकदी की बहुत चिंता नहीं है तो SIP में निवेश जारी रखें। 

नया लोन लेना: ऐसे समय में जब महामारी तेजी से फैल रही है तब नए लोन न लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि संभावित वेतन कटौती, खाता व्यवसाय में मंदी के कारण नौकरी जाने के दौरान आपके पास बहुत कम आय सुरक्षा है। लोन में पुनर्भुगतान में कोई भी चूक आपके क्रेडिट स्कोर और भविष्य की उधार लेने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। इसके विपरीत, आपको अपने वित्तीय बोझ को कम करने के लिए क्रेडिट कार्ड लोन जैसे उच्च ब्याज कर्ज के साथ शुरू होने वाली अपनी देनदारियों को चुकाने की कोशिश करनी चाहिए।

अपनी वित्तीय योजना को समय-समय पर देखते रहना: आप जिस वित्तीय योजना की ओर आगे बढ़ रहे हैं उसपर समय समय पर ध्यान देते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.