Move to Jagran APP

SBI Savings Account: एसबीआई में बच्चों के लिए खुलवा सकते हैं ये खाता, नहीं रखना होता है बैलेंस, जानिए इसके लाभ

Sbi Savings Account भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को ‘Pehla Kadam’ और ‘Pehli Udaan’ नाम से बचत खाता की सुविधा मिलती है। मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग से इस खाते को आसानी से चलाया जा सकता है। यह बचत बैंक खाते नाबालिगों के लिए हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 10:04 AM (IST)
SBI Savings Account: एसबीआई में बच्चों के लिए खुलवा सकते हैं ये खाता, नहीं रखना होता है बैलेंस, जानिए इसके लाभ
SBI savings account for minors Step by step guide to open

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को ‘Pehla Kadam’ और ‘Pehli Udaan’ नाम से बचत खाता की सुविधा मिलती है। मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग से इस खाते को आसानी से चलाया जा सकता है। यह बचत बैंक खाते नाबालिगों के लिए हैं।

loksabha election banner

क्या है इस खाते की विशेषता

  • खाते में मासिक अवरेज बैलेंस रखने का झंझट नहीं है।
  • अधिकतम 10 लाख रुपये बैलेंस रख सकते हैं।
  • चेक बुक की सुविधा दोनों प्रकार के खातों के साथ उपलब्ध है। विशेष तौर पर डिजाइन किया गया 10 चेक बुक जारी की जाती हैं। पहले के खाते में यह नाबालिग के नाम पर गार्जियन को जारी किया जाएगा। 
  • खाते में आपको फोटो एटीएम-कम-डेबिट कार्ड की सुविधा मिलेगी। 'पहला कदम' खाते के लिए निकासी सीमा 5,000 रुपये है। 
  • नाबालिग और अभिभावक के नाम से कार्ड जारी किए जाएंगे। पहली उड़ान के लिए भी निकासी सीमा 5,000 रुपये है।
  • मोबाइल बैंकिंग सुविधा के साथ टॉप अप जैसे सीमित लेनदेन अधिकार मिलते हैं। प्रति दिन लेनदेन की सीमा 2,000 रुपये है।
  • इसके अलावा माता-पिता/अभिभावकों के लिए ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

SBI ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड के बारे में अलर्ट करने के लिए नई सुविधा मिल रही है। जब भी बैंक को आपके खाते के लिए बैलेंस पूछताछ या मिनी स्टटेमेंट की रिक्वेस्ट प्राप्त होगी, तो तुरंत बैंक की ओर से एक एसएमएस ग्राहक के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। अगर ग्राहक द्वारा रिक्वेस्ट किये बिना ही उसे बैलेंस पूछताछ या मिनी स्टेटमेंट का मैसेज आएगा, तो वे अपना एटीएम कम डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक करा सकते हैं।

देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों के पैसों की सुरक्षा के लिए यह फीचर लॉन्च किया है। एसबीआई की यह सुविधा इसके ग्राहकों को देश में तेजी से बढ़ते एटीएम धोखाधड़ी के मामलों से बचने में मदद करेगी। 

SBI PPF

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक सुरक्षित निवेश विकल्प है और सुनिश्चित रिटर्न की पेशकश करता है। यह एक काफी लोकप्रिय स्मॉल सेविंग स्कीम है। पीपीएफ सरकार द्वारा समर्थित निवेश योजना है। कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पीपीएफ अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अगर हम बैंकों की बात करें, तो एसबीआई पीपीएफ काफी अधिक लोकप्रिय है। ग्राहक एसबीआई की बैंक ब्रांच जाकर या ऑनलाइन माध्यम से एसबीआई पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.