नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एफडी (FD) पर अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक ने चुनिंदा मैच्योरिटीज पर ब्याज दर को घटा दिया है। नई ब्याज दरें 10 सितंबर से प्रभावी होंगी। बैंक ने एक साल से लेकर दो साल से कम की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर में 0.20 फीसद की कटौती की है। यह ब्याज दर ताजा जमाओं और परिपक्व जमाओं के नवीकरण पर प्रभावी होगी। इससे पहले एसबीआई ने 27 मई को एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव किया था।

इस ताजा संशोधन से, सात दिन से लेकर 45 दिन की मैच्योरिटी वाली एसबीआई एफडी पर ब्याज दर 2.9 फीसद, 46 दिन से 179 दिन की एफडी पर ब्याज दर 3.9 फीसद, 180 दिन से लेकर एक साल से कम की एफडी पर ब्याज दर 4.4 फीसद हो गई है। इसके अलावा एक साल लेकर दो साल से कम तक की मैच्योरिटी वाली एसबीआई एफडी पर ब्याज दर 4.9 फीसद हो गई है।

यह भी पढ़ें (Gold Price: सोना एक महीने में 4,526 रुपये टूटा, चांदी में आई 10,000 से अधिक की गिरावट, जानिए कीमतें)

वहीं, दो साल से लेकर तीन साल से कम तक की अवधि वाली एसबीआई एफडी पर ब्याज दर 5.1 फीसद, तीन साल से लेकर पांच साल से कम तक की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 5.3 फीसद और पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 5.4 फीसद है।

गौरतलब है कि एसबीआई सीनियर सिटीजंस को सभी समयावधियों वाली एफडी पर 0.50 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करता है। ताजा संशोधन के बाद सीनीयर सिटीजंस के लिए सात दिन से 10 साल की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 3.4 फीसद से लेकर 6.2 फीसद के बीच हो गई है।

यह भी पढ़ें (EPF vs PPF vs VPF vs NPS: जानिए एक बड़ा रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए कौनसी योजना रहेगी बेहतर)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस