नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। क्या आपने पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवा रखा है? कई मेलिंग सेवाएं प्रदान करने के अलावा, इंडिया पोस्ट व्यक्तिगत बैंकिंग और प्रेषण सेवाएं (रेमिटें) प्रदान करता है। इंडिया पोस्ट कई तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा देता है जैसे कि सेविंग अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट और टाइम डिपॉजिट अकाउंट।

इंडिया पोस्ट के देशभर में 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं और इसका सेविंग अकाउंट एटीएम की सुविधा भी देता है। पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट को न्यूनतम 20 रुपये के साथ खोला जा सकता है, यह जानकारी इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दर्ज है। इंडिया पोस्ट सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर 4 फीसद का ब्याज देता है।

इंडिया पोस्ट के एटीएम इस्तेमाल से जुड़े चार्ज और सीमाएं

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम: आप मात्र 20 रुपये में यह अकाउंट खोल सकते हैं। यह अकाउंट सिर्फ कैश के माध्यम से ही खोला जा सकता है। अगर आप यह खाता 500 रुपये से खोलते हैं तो आपको इस खाते पर चेक की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है हालांकि इसके लिए आपको अपने खाते में न्यूनतम 500 रुपये रखने ही होंगे। यह खाता खुलवाने के पहले या बाद में इसमें किसी को नॉमिनी बना सकते हैं।

वहीं इस खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांस्फर भी करवाया जा सकता है। हालांकि इस खाते को एक्टिव रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में जमा या निकासी का कम से कम एक लेनदेन जरूरी है। इस अकाउंट में एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध होती है। वहीं इस खाते में जमा राशि पर 4 फीसद का ब्याज दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की ये 6 स्कीमें देती है सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज, जानिए

Posted By: Praveen Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस