नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। देश के पोस्‍ट ऑफिस सिर्फ चिट्ठियां पहुंचाने का काम ही नहीं करते बल्कि कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं भी देते हैं। पोस्‍ट ऑफिस में आपको बैंक की तरह ही सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने की सुविधा होती है। आप मात्र 50 रुपये से भी पोस्‍ट ऑफिस में सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर 4 फीसद का ब्‍याज देता है।

कैसे खुलवाएं खाता

आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में अपना सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप मात्र 50 रुपये से भी अपना खाता खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाने के दौरान आपको चेक की सुविधा नहीं मिलेगी। हां, अगर आप 500 रुपये से खाता खुलवाते हैं तो आपको चेक की सुविधा मिलेगी। खाता खुलवाने के दौरान आपको 50 रुपये नकद देना होगा।

जॉइंट सेविंग की सुविधा

दो या तीन व्‍यस्‍क मिलकर भी पोस्‍ट ऑफिस में संयुक्त बचत खाता खुलवा सकते हैं। आप एक पोस्‍ट ऑफिस में एक बार में सिर्फ एक ही खाता खुलवा सकते हैं। बच्‍चे के नाम पर भी बचत खाता खुलवाया जा सकता है। 10 साल से अधिक उम्र का बच्‍चा/बच्‍ची अपने खाते को खुद ही संचालित कर सकता है। व्‍यस्‍क होने के बाद वह आवेदन देकर अपने सेविंग्‍स अकाउंट को अपने नाम करवा सकता है। इंडिया पोस्‍ट की वेबसाइट के अनुसार, अगर आप चेक सुविधा नहीं लेते हैं तो आपको अपने खाते में न्‍यूनतम 50 रुपये रखने पड़ेंगे। पोस्‍ट ऑफिस के रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट में जमा रकम पर अगर एक साल में आपको 10,000 रुपये तक का ब्‍याज मिलता है तो यह टैक्‍स-फ्री होगा।

आपका खाता चालू हालत में हो इसके लिए आप तीन वित्‍त वर्ष में कम से कम एक ट्रांजेक्‍शन जरूर करें। जमा और निकासी आप डिजिटली भी कर सकते हैं। इंडिया पोस्‍ट में ATM की सुविधा भी उपलब्‍ध है।  

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस