नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिकरिंग डिपॉजिट यानी RD एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में जाना जाता है। मध्यम व निम्न आय वर्ग के लोगों के बीच यह काफी लोकप्रिय निवेश विकल्प है। भारतीय डाक की वेबसाइट के अनुसार, अप्रैल से जून तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी पर 5.8 फीसद सालाना की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

आरडी से प्राप्त ब्याज पूरी तरह करयोग्य होता है। खास बात यह है कि आरडी में ब्याज दर त्रैमासिक चक्रवृद्धि होती है। आरडी में लोग नियमित रूप से एक तय राशि जमा करा सकते हैं और ब्याज आय कमा सकते हैं। Post Office RD पांच साल की अवधि के साथ आती है।

इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या 10 रुपये के गुणकों में किसी राशि से खाता खोला जा सकता है। वहीं, अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस आरडी एक सरकार समर्थित योजना है।

पात्रता

पोस्ट ऑफिस आरडी में एकल व्यस्क, संयुक्त खाता (3 वयस्क तक), नाबालिग की ओर से एक अभिभावक, अपने नाम पर 10 साल से ऊपर का नाबालिग और मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक खाता खुलवा सकता है। यहां बता दें कि इस योजना में कितने भी खाते खोले जा सकते हैं।

जमा

इस योजना में खाता कैश या चेक दोनों से खुलवाया जा सकता है। इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह और उससे अधिक 10 रुपये के गुणकों में रुपये जमा कराए जा सकते हैं। अगर महीने के शुरुआती 15 दिनों में खाता खुला है, तो आपको महीने की 15 तारीख तक रुपये जमा कराने होंगे। वहीं, अगर महीने के शुरुआती 15 दिनों के बाद खाता खुला है, तो महीने की आखिरी तारीख से पहले रुपये जमा कराने होंगे।

प्री-क्लोजर

खाता खुलने के तीन साल बाद आरडी खाते को मैच्योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है। खाते के मैच्योरिटी से पहले बंद होने की स्थिति में पोस्ट ऑफिस बचत खाता ब्याज प्रदान होगा।

लोन

Post Office RD योजना में लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। लोन की यह सुविधा 12 किस्तें जमा होने के बाद मिलती है। खाते में जमा राशि की 50 फीसद राशि तक का लोन लिया जा सकता है। लोन का पुनर्भुगतान एकमुश्त राशि या समान मासिक किस्तों में किया जा सकता है। लोन पर ब्याज दर 2 फीसद+आरडी पर ब्याज दर होगी। निकासी की तारीख से पुनर्भुगतान की तारीख तक की अवधि पर ब्याज की गणना होगी। अगर मैच्योरिटी तक लोन का पुनर्भुगतान नहीं होता है, तो लोन+ब्याज आरडी अकाउंट की मैच्योरिटी वैल्यू से काटा जाएगा। संबंधित पोस्ट ऑफिस में पासबुक के साथ लोन आवेदन फॉर्म जमा कर लोन लिया जा सकता है।

Edited By: Pawan Jayaswal