Move to Jagran APP

Post Office की इस योजना में मिल रहा Bank FD से बेहतर ब्याज, निवेश के साथ उठाएं टैक्स बचत का भी फायदा

Post Office Saving Schemes ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद पोस्ट ऑफिस की बचत योजना NSC में बैंक एफडी के मुकाबले अधिक ब्याज मिल रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार सें... ( फोटे- जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 09 Apr 2023 07:00 PM (IST)Updated: Sun, 09 Apr 2023 07:00 PM (IST)
Post Office NSC interest Rate 7.7 Percent

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार ने हाल में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। इसके बाद पोस्ट ऑफिस की लोकप्रिय बचत योजना नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर मिलने वाली ब्याज दर में काफी बढ़ोतरी हुई है। मौजूदा समय में इस पर 7.7 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज मिल रही है, जो कि बैंक एफडी की तुलना में काफी अधिक है।

loksabha election banner

टैक्स सेविंग एफडी को छोड़ दिया जाए तो सामान्य एफडी में निवेश करने पर सरकार की ओर से कोई खास टैक्स लाभ नहीं दिया जाता है। ऐसे में ये योजना ऐसे निवेशकों के बेहतर विकल्प है, जो सुरक्षित निवेश के साथ टैक्स की बचत करना चाहते हैं। आइए जानते हैं NSC कराने के फायदे...

NSC में न्यूनतम निवेश

एनएससी को केंद्र सरकार के द्वारा ऑफिस के माध्यम से जारी किया जाता है। इस वजह से यह बैंक एफडी जितनी ही सुरक्षित है और इसमें निवेशित राशि डूबने का कोई भी खतरा नहीं होता है। इसमें न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश से शुरुआत की जा सकती है। इसका लॉक इन पीरियड पांच साल का होता है।

NSC में टैक्स की बचत

एक वित्त वर्ष में एनएससी में 1.5 लाख रुपये तक निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है और इसे आपकी कर योग्य आय में से घटा दिया जाता है।

लॉक इन पीरियड

एनएससी में एक बार निवेश करने पर आप निवेशित राशि को पांच साल के बाद ही निकाल सकते हैं। इसमें अवधि पूरी होने से पहले निकासी का विकल्प नहीं दिया जाता है। केवल मृत्यु या फिर कोर्ट के आदेश के बाद ही राशि निकाली जा सकती है।

लोन सुविधा

एनएससी पर बैंक लोन की सुविधा देते हैं। आप इसे बैंक में गिरवी रख आसानी से लोन भी ले सकते हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.