नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पीजीआईएम इंडिया म्युचुअल फंड ने ‘पीजीआईएम इंडिया बैलेंस्ड एडवांटेज फंड’ लॉन्च किया है। यह एनएफओ सब्सक्रिप्शन के लिए 15 जनवरी 2021 से खुल गया है और 29 जनवरी 2021 को बंद हो जाएगा। फंड का बेंचमार्क इंडेक्स क्रिसिल हाइब्रिड 50+50 मॉडरेट इंडेक्स है। फंड हाउस ने बताया कि इस स्कीम निवेशकों की आय में बढ़ोतरी के उद्देश्य से लायी गई है। बेहद कारगर तरीके से इक्विटी और फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स के बीच एसेट आवंटन के जरिये इस उद्देश्य को साकार किया जाएगा।

फंड हाउस ने बताया कि यह स्कीम इक्विटी और फिक्स्ड इनकम एसेट में निवेश डाइवर्सिफाई कर वोलेटिलिटी को कम करने की कोशिश करेगी। फंड का प्रबंधन अनिरुद्ध नाहा (इक्विटी निवेश के लिए), कुमारेश रामाकृष्णन (डेट और मनी मार्केट निवेश के लिए) और आनंद पद्मनाभन (विदेशी निवेश के लिए) द्वारा किया जाएगा।

फंड के सीईओ अजित मेनन ने कहा, 'बैलेंस्ड एडवांटेज फंड कैटेगरी निवेशकों के लिए बेहतरीन इनवेस्टमेंट सॉल्यूशन है। यह एक मॉडल पर काम करता है, जिससे खुद ब खुद इक्विटी और फिक्स्ड इनकम के बीच री-बैलेंसिंग हो जाती है। यह काम इस तरह होता है कि निवेशकों का टैक्स बचे। इसके लिए निवेशकों को इसे ट्रैक करने की जरूरत भी नहीं होती। पीजीआईएम इंडिया बैलेंस्ड एडवांटेज फंड इसके लिए जो डायनैमिक एसेट आवंटन मॉडल अपनाएगा। वह 15 साल का रोलिंग पीई एवरेज को लॉन्ग एवरेज पीई के तौर पर मानेगा, ताकि इक्विटी मार्केट में बदले ट्रेंड पर पकड़ा जा सके। जैसे-जैसे मार्केट मैच्योर होगा, हमारा मानना है कि यह फीचर इस मॉडल को प्रासंगिक बनाए रखेगा। यह फंड उन निवेशकों के लिए मुफीद है, जो मॉडरेट हाई रिस्क लेना चाहते हैं। इस फंड में निरंतर लॉन्ग टर्म रिस्क एडजेस्टेड रिटर्न देने की क्षमता है। साथ ही इक्विटी और फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स के बीच कारगर तरीके से निवेश के आंवटन से भी यह निवेशकों के लिए बेहतरीन अनुभव साबित होगा।'

इस  स्कीम में शुरुआती न्यूनतम निवेश 5000 रुपये है और फिर इसके बाद यह 1 रुपये के मल्टीपल में बढ़ता जाएगा। अतिरिक्त आवेदन राशि 1000 रुपये है और यह भी इसके बाद एक रुपये के मल्टीपल में बढ़ता जाएगा। स्कीम टैक्स एफिशिएंट डायनैमिक एसेट आवंटन मॉडल को अपनाएगी, क्योंकि फंड इक्विटी ओरिएंटेड स्कीम की कैटेगरी में है। इक्विटी में न्यूनतम 65 फीसदी आवंटन डायरेक्शनल इक्विटी और आर्बिट्रेज का मिश्रण होगा।

मुख्य बातें

- पीजीआईएम बैलेंस्ड एडवांटेज फंड एक ओपन एंडेड डायनैमिक एसेट आवंटन फंड है, जिसमें न्यूनतम 30 फीसदी इक्विटी का फ्लोर है।

- जो निवेशक लंबी अवधि में अपनी पूंजी बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए यह प्रोडक्ट काफी मुफीद है।

- इस फंड के तहत निवेश में गिरावट को रोकने के तार्किक सुरक्षा उपाय होंगे और वोलेटिलिटी कम करने के तरीके अपनाए जाएंगे।

- पूरी तरह खरे उतरे डीएएएएफ मॉडल के आधार पर ही एसेट आवंटन का फैसला होगा, जिससे ‘कम पर खरीद और ज्यादा पर बेचने’ में मदद मिले।

- इक्विटी मार्केट में बदलते ट्रेंड को पकड़ने के लिए 15 साल के रोलिंग पीई एवरेज को लॉन्ग एवरेज पीई के तौर पर माना जाएगा, ताकि यह मॉडल स्टेटिक एसेट आवंटन मॉडलों की तुलना में हमेशा प्रासंगिक रहे।

Edited By: Pawan Jayaswal