नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अक्सर ऐसा होता है कि महीने के अंत में या महीना खत्म होने से कुछ दिन पहले लोगों के पास पैसों की किल्लत हो जाती है। अगर महीने के आखिर में पैसा न हो तो बहुत दिक्कत हो सकती है। अगर आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग सही नहीं है तो आप लोन के चक्कर में पड़कर अपनी कमाई को प्रभावित कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको महीने के अंत में होने वाली आर्थिक तंगी से निकलने के कुछ रास्ते बता रहे हैं, जो कि आपके काम आ सकते हैं।

बजट बनाएं: महीने की शुरुआत में बजट तैयार करना एक अच्छा काम है। इसके बाद आप विभिन्न गतिविधियों के लिए जरूरी पैसा जुटाने में सक्षम होंगे। पहले जरूरी आवश्यकताओं के लिए पैसों को अलग कर लें, जैसे किराया, यात्रा, भोजन आदि।

ज्यादा खर्च से बचें: कोशिश करें कि ज्यादा खर्च की आदत से बचें। अपने शौक को पूरा करने के लिए लोग ज्यादा पैसे खर्च कर जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि जितनी बड़ी चादर हो उतना ही पैर फैलाना चाहिए। ऐसा करना समझदारीभरा फैसला होता है।

इमरजेंसी के लिए कुछ धन जुटा कर रखें: इमरजेंसी की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी मंथली इनकम में से एक छोटा सा हिस्सा कहीं अलग सुरक्षित रख लें। अपनी शुद्ध आय में से कुछ हिस्सा बचाकर रखें और उन्हें म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में जमा करें।

अपनी जरूरतों को ध्यान में रखें: बजट तैयार करते समय आपको अपनी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आप अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता नहीं देते हैं तो आप कम जरूरी चीजों पर अधिक राशि खर्च कर सकते हैं। जैसे एक कंबल खरीदना सर्दियों में जरूरी हो सकता है लेकिन गर्मियों में नहीं।

साप्ताहिक समीक्षा: साप्ताहिक आधार पर अपने खर्चों की समीक्षा करें और अतिरिक्त खर्च के बारे में पता लगाएं। ऐसा कर आप वित्तीय मुश्किलों में आने से खुद को बचा सकते हैं। यह एक कारगर उपाय होता है।   

Posted By: Nitesh