Move to Jagran APP

पैसे को लेकर लोगों में रहती हैं ये 4 मिथक, आपको इनसे बचना होगा

निवेश के बारे में लोग यह सोचते हैं कि ज्यादा पैसा हो तो ही निवेश करना चाहिए अन्यथा निवेश करने का कोई मतलब नहीं है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 12:03 PM (IST)
पैसे को लेकर लोगों में रहती हैं ये 4 मिथक, आपको इनसे बचना होगा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जब कभी भी पैसा लगाने, खर्च करने और बचत करने की बात आती है, तो लोग कुछ पुराने मिथकों पर ध्यान देते हैं। निवेश और खर्च करने की शैली के अलावा पैसे बचाने के संबंध में कई कथन और मिथक हैं जो वास्तव में सही नहीं हैं। उपलब्धता और पैसे की जरूरत की तेजी से बदलती परिदृश्य में कोई ऐसी एक बात नहीं हो सकती जो सभी व्यक्ति पर लागू हो। इसलिए आपको भी इन मिथकों से दूर रहना चाहिए। हम इस खबर में कुछ ऐसे ही मिथक के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप भी बच सकें।

loksabha election banner

निवेश के लिए ज्यादा पैसे चाहिए: निवेश के बारे में लोग यह सोचते हैं कि ज्यादा पैसा हो तो ही निवेश करना चाहिए, अन्यथा निवेश करने का कोई मतलब नहीं है। यह बिलकुल झूठ है। एक व्यक्ति 100 रुपये से कम में निवेश और बचत शुरू कर सकता है। आप पहले निवेश की आदत तो डालें फिर धीरे धीरे उसे बढ़ाएं।

म्युचुअल फंड SIP सुरक्षित है: लोगों में एक आम धारणा यह है कि म्युचुअल फंड SIP निवेश के लिए सुरक्षित है और इसमें लगाया पैसा नहीं डूबेगा। लेकिन, आपको जानना चाहिए कि म्युचुअल फंड का सब कुछ बाजार पर निर्भर करता है। ऐसा नहीं है कि म्युचुअल फंड में निवेश कर दिया तो यह पूरी तरह जोखिम रहित है।

ऑनलाइन बिक्री में ज्यादा छूट: त्यौहार या किसी खास अवसर पर आकर्षक छूट की पेशकश करने वाले सभी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों के बारे में लोगों को एक भ्रम है। ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि ऑफर आया है तो यह मार्केटिंग करने का सही समय है। अगर अभी नहीं खरीदा तो मौका हाथ से निकल जाएगा और ये छूट आगे नहीं मिलेगी। सभी ऑनलाइन दुकानदारों को इस तथ्य से वाकिफ होना चाहिए कि सभी ऑनलाइन बिक्री काफी हद तक समान हैं। उत्पादों की कीमतें एक छोटे स्तर पर बदल जाती हैं।

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड से कर्ज में फंस सकते हैं: आपके पास जितना ज्यादा क्रेडिट कार्ड होगा आप पर कर्ज उतना ही ज्यादा होगा, यह दावा भी गलत है। किसी व्यक्ति के कर्ज के जाल में फंसने का कारण उसके खर्च की आदत और कर्ज के रीपेमंट पर निर्भर करता है। क्रेडिट कार्ड को लेकर सकारात्मक सोचा जाए तो इसी अधिक संख्या से भी आपको एक समय बाद अच्छा लोन मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.