Move to Jagran APP

LIC Jeevan Shanti Policy: एलआईसी की इस पॉलिसी में जीवन भर मिलती है इनकम, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे

LIC Jeevan Shanti policy इस पॉलिसी को लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। पॉलिसी को ऑलाइन खरीदने के लिए ग्राहक को एलआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा। PC Pixabay

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 04:45 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 08:05 AM (IST)
LIC Jeevan Shanti Policy: एलआईसी की इस पॉलिसी में जीवन भर मिलती है इनकम, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। व्यक्ति को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नियमित आय की आवश्यकता होती है। रिटायरमेंट के बाद जब मासिक वेतन आना बंद हो जाता है, तो नियमित आय की आवश्यकता और बढ़ जाती है। ऐसे में एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यहां सरकारी बीमाकर्ता भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक सिंगल प्रीमियम प्लान की पेशकश करता है, जहां पॉलिसी लेने वाला ग्राहक इमिडिएट या डिफर्ड एन्युटी भुगतान विकल्प का चयन करता है।

loksabha election banner

एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी में एन्युटी की दरें इमिडिएट और डिफर्ड एन्युटी दोनों के लिए ही पॉलिसी लेते समय गारंटीड होती हैं। साथ ही एन्युटी पाने वाले को उसके पूरे जीवनकाल में एन्युटी प्रदान की जाती है। इस पॉलिसी को लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। पॉलिसी को ऑलाइन खरीदने के लिए ग्राहक को एलआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा।

एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी के फायदे

1. यह पॉलिसी पॉलिसीधारक को जीवनभर आय देने की गारंटी प्रदान करती है। यह एक ऐसी पॉलिसी है, जिसमें केवल एक बार निवेश करना होता है।

2. इस पॉलिसी में ग्राहक 9 विभिन्न एन्युटी विकल्पों में से अपना मनपसंद विकल्प चुन सकते हैं।

3. ग्राहक चाहें, तो तत्काल एन्युटी का विकल्प चुन सकते हैं या फिर एक समय के बाद एन्युटी के विकल्प को भी चुन सकते हैं।

4. इस पॉलिसी में एन्युटी की दरें पॉलिसी लेते समय से गारंटीड होती हैं।

5. इस पॉलिसी को स्वयं के जीवन के लिए या किसी एक अन्य व्यक्ति के साथ भी लिया जा सकता है। ये दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, पोते-पोती, पति-पत्नी या भाई-बहन भी हो सकते हैं।

6. इस पॉलिसी में एक साल पूरा होने के बाद लोन की सुविधा भी मिलती है।

7. अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी के नियम व शर्तों से संतुष्ट नहीं होता है, तो पॉलिसी को 15 दिनों के अंदर कॉर्पोरेशन को लौटाया जा सकता है।

यह Fact Check खबर भी पढ़ें:  WHO द्वारा दी गई निपाह वायरस फैलने की पुरानी चेतावनी अब हो रही वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.