नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। लोग अक्सर रिटायरमेंट के बाद अपने पूरे जीवन की बचत को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश करते हैं, चाहे उस पर ब्याज दर बेहद कम ही क्यों न हो। कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों को विशेष सुविधाओं के साथ बैंक अकाउंट प्रदान करते हैं। इन अकाउंट्स में 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सेवाओं के साथ उच्च ब्याज दर भी मिलती है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए कुछ बेहतरीन सेविंग अकाउंट्स:

आईसीआईसीआई बैंक लाइफ प्लस सीनियर सिटिजन्स अकाउंट: आईसीआईसीआई बैंक जीवन प्लस वरिष्ठ नागरिक सेविंग अकाउंट सभी 60 साल से अधिक उम्र के ग्राहकों के लिए है। इस खाते के साथ में फ्री असीमित नकद लेनदेन कर सकते हैं और सामान्य बचत खाते के मुकाबले अधिक ब्याज दर भी मिलती है। इसके साथ एक मुफ्त जीवन प्लस डेबिट कार्ड भी आता है।

एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटिजन्स अकाउंट: एचडीएफसी के वरिष्ठ नागरिक बैंक अकाउंट में फ्री इंश्योरेंस और आजीवन फ्री डेबिट कार्ड जैसे फायदे मिलते हैं। इस अकाउंट में एक्सीडेंट की स्थिति में प्रति वर्ष 50 हजार रुपये तक का कवर और एक फ्री अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड मिलता है। इस कार्ड से प्रति दिन 50 हजार रुपये की नकद निकासी की जा सकती है और प्रति दिन 2.75 लाख रुपये की खरीदारी की जा सकती है।

एक्सिस बैंक सीनियर प्रिविलेज सेविंग्स अकाउंट: एक्सिस बैंक के वरिष्ठ विशेषाधिकार सेविंग अकाउंट को 57 साल की उम्र में भी खुलवा सकते हैं। ये अकाउंट 150 रुपये की फीस पर डेबिट कार्ड देता है। इसी के साथ इसमें सीनियर सिटिजन के लिए एक विशेष कार्ड का विकल्प है, जिसे स्वास्थ्य सेवाओं में छूट प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंडसइंड बैंक इंडस सीनियर सेविंग अकाउंट: इंडसइंड बैंक वरिष्ठ नागरिकों को बैंक अकाउंट्स में दो विकल्प देता है, पहला प्रिविलेज और दूसरा मैक्सिमा। इस अकाउंट को 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले नागरिक खुलवा सकते हैं। इसमें जमा राशि पर 0.5 फीसद अधिक रिटर्न मिलता है। इंडस सीनियर प्रिविलेज अकाउंट के साथ रुपे डेबिट कार्ड फ्री मिलता है। इंडस सीनियर मैक्सिमा अकाउंट के साथ प्लेटिनम डेबिट कार्ड फ्री मिलता। इसमें 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 50 हजार रुपये तक का मेडिकल बीमा मिलता है।

कोटक महिंद्रा बैंक ग्रैंड सेविंग अकाउंट: कोटक महिंद्रा बैंक ग्रैंड सेविंग अकाउंट को 55 साल की उम्र में भी खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के साथ प्लेटिनम डेबिट कार्ड मिलता है, जिससे 1 लाख रुपये तक की खरीद की जा सकती है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप