Move to Jagran APP

शादी के बाद खर्च हो रहा है ज्यादा पैसा, ये फाइनेंशियल टिप्स आएंगे आपके काम

शादी आपके वित्तीय जीवन को उतना ही बदल देती है जितना कि वह व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को बदलती है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 12:57 PM (IST)
शादी के बाद खर्च हो रहा है ज्यादा पैसा, ये फाइनेंशियल टिप्स आएंगे आपके काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। शादी आपके वित्तीय जीवन को उतना ही बदल देती है जितना कि वह व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को बदलती है। आर्थिक रूप से स्थिर जीवन जीने के लिए दोनों में संतुलन बनाकर चलना चाहिए। यह मायने नहीं रखता कि दो लोगों में से एक कमा रहा है या दोनों कमा रहे हैं, किसी भी स्थिति में कपल को इसमें शामिल होना होगा। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि शादी के बाद आप कैसे अपने वित्तीय हलात को सुधार सकते हैं।

loksabha election banner

आपस की बातचीत: सबसे पहले तो दोनों पार्टनर को अपनी कमाई और खर्च के बारे में सब कुछ बताना चाहिए। एक दूसरे को अपनी सही आय, लोन की किस्त बताएं। यदि आपके पास कोई सेविंग है, जमा है या निवेश आदि है तो इससे आपको कुल आय और कुल व्यय का स्पष्ट पता लगाने में मदद मिलेगी।

बजट: दोनों पार्टनर को एक साथ बैठना चाहिए और एक मंथली बजट तैयार करना चाहिए। आपको सभी आवश्यक खर्चों को ध्यान में रखना चाहिए। अपने सभी मंथली खर्चों को नोट करना शुरू करें ताकि आप जान सकें कि कौन सा खर्च कितना जरूरी है और कौन सा बेमतलब का लिस्टिंग में शामिल हो गया है। एक बार जब आप कैश फ्लो को लेकर सक्षम हो जाते हैं, तो आप अनावश्यक खर्चों में कटौती कर सकते हैं और अपनी बचत बढ़ा सकते हैं। दोनों पार्टनर को बचत खाते में नियमित रूप से कुछ पैसे जमा करने की कोशिश करनी चाहिए।

आपका लक्ष्य क्या है: एक-दूसरे के साथ कम अवधि और लंबी अवधि के लक्ष्यों पर चर्चा करें। अपने सभी लक्ष्य जैसे कार खरीदना, फ्लैट खरीदना, चाइल्ड प्लान की योजना बनाना, बच्चों की शिक्षा आदि के बारे में बताएं। यदि आपने इन सभी लक्ष्यों का स्पष्ट रूप से मैपिंग किया है, तो आप इस तरह से पैसे बचा सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।

बचत: जाहिर है नई शादी है तो आप हनीमून पर जा सकते हैं या डिनर के लिए बाहर जाने का प्लान हो सकता है। हालांकि आपको इसका एहसास नहीं होगा कि आप कितना अतिरिक्त पैसा खर्च कर रहे हैं। कभी-कभार छुट्टियां या डिनर पर जाना ठीक रहता है, लेकिन अगर आप अपनी आदत को थोड़ा-थोड़ा करके कम करेंगे तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। हर मौके पर बाहर जाने के बजाय आप घर पर ही कोई बेहतर प्लान कर सकते हैं। अपने दोस्तों को बाहर ले जाने के बजाए आप उन्हें रात के खाने के लिए घर पर आमंत्रित कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.