Move to Jagran APP

शादी के बाद अगर बिगड़ जाता है नए कपल्स का बजट, तो ऐसे करें ठीक

How to Manage Money as a Couple कपल को अपनी कमाई और खर्च के बारे में एक दूसरे बताना चाहिए। अपनी वास्तविक आय और लोन की किस्त के बारे में बताएं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 12:08 PM (IST)
शादी के बाद अगर बिगड़ जाता है नए कपल्स का बजट, तो ऐसे करें ठीक
शादी के बाद अगर बिगड़ जाता है नए कपल्स का बजट, तो ऐसे करें ठीक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शादी व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को बदलने के साथ ही आपके वित्तीय जीवन को भी बदल देती है। आर्थिक रूप से स्थिर जीवन चले इसलिए संतुलन का होना जरूरी है। इसमें यह मायने नहीं रखता कि दो लोगों में से एक कमा रहा है या दोनों कमा रहे हैं, किसी भी स्थिति में कपल को इसमें शामिल होना होगा। शादी के बाद आप अपने वित्तीय हलात को कैसे सुधार सकते हैं, हम इस खबर में आपको बता रहे हैं।

loksabha election banner

एक दूसरे से शेयर करें: कपल को अपनी कमाई और खर्च के बारे में एक दूसरे बताना चाहिए। अपनी वास्तविक आय और लोन की किस्त के बारे में बताएं। आपके पास किसी सेविंग या निवेश आदि है तो इससे आपको कुल आय और कुल खर्च का पता चल जाएगा।

बजट पर ध्यान दें: दोनों पार्टनर साथ मिलकर एक मंथली बजट तैयार कर लें। इसमें सभी आवश्यक खर्चों को ध्यान में रखें। सभी मंथली खर्चों को नोट करना शुरू करें ताकि आप जान सकें कि कौन सा खर्च कितना जरूरी है और कौन सा खर्च गैर जरूरी है। एक बार जब आप कैश फ्लो को लेकर सक्षम हो जाते हैं, तो आप अनावश्यक खर्चों में कटौती कर सकते हैं और अपनी बचत बढ़ा सकते हैं।

बचत पर हो जोर: जाहिर है नई शादी है तो हनीमून पर जाना होगा या डिनर के लिए बाहर जाने का प्लान बन सकता है। हालांकि ऐसे समय में आपको इसका एहसास नहीं होगा कि आप कितना अतिरिक्त पैसा खर्च कर रहे हैं। कभी-कभार छुट्टियां या डिनर पर जाना ठीक रहता है, लेकिन अगर आप अपनी आदत को थोड़ा-थोड़ा करके कम करेंगे तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। हर मौके पर बाहर जाने के बजाय घर पर ही कोई बेहतर प्लान कर लें। अपने दोस्तों को बाहर ले जाने के बजाए घर पर आमंत्रित कर सकते हैं।

लक्ष्य निर्धारित हो: दोनों पार्टनर एक-दूसरे के साथ कम अवधि और लंबी अवधि के लक्ष्यों पर चर्चा करें। अपने सभी लक्ष्य जैसे फ्लैट खरीदना, कार खरीदना, चाइल्ड प्लान की योजना बनाना, बच्चों की शिक्षा आदि के बारे में बताएं। इन सभी लक्ष्यों के स्पष्ट रूप से मैपिंग पर आप पैसे बचा सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.