नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों से स्पेशल एफडी (FD) स्कीम की पेशकश की है। इस स्पेशल एफडी स्कीम का नाम आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी है। बैंक ने गुरुवार को ही यह स्कीम लॉन्च की है। इस योजना में सीनियर सिटीजंस को पांच साल से 10 साल तक की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि पर 6.55 फीसद सालाना ब्याज दर प्रदान की जाएगी। ग्राहक इस स्कीम का फायदा 20 मई से 30 सितंबर 2020 तक ले सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी स्कीम में सीनियर सिटीजंस को 0.80 फीसद अधिक ब्याज दर का लाभ मिलेगा। यह ब्याज दर बैंक द्वारा दी गई पिछली ब्याज दरों की तुलना में 0.30 फीसद अधिक है। वरिष्ठ नागरिक नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी को रिन्यू कराने के लिए भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे की बड़ी लापरवाही, कल की थी 200 ट्रेनों की घोषणा, टिकट बुकिंग के समय ज्यादातर ट्रेन वेबसाइट से गायब

इस संबंध में जानकारी देते हुए बैंक के लायबिलिटीज ग्रुप के प्रमुख प्रणव मिश्रा ने कहा, 'आईसीआईसीआई बैंक ने हमेशा सीनीयर सिटीजंस के साथ अपने संबंधों को महत्व दिया है। हम जानते हैं कि एफडी से प्राप्त ब्याज सीनियर सिटीजंस के एक बड़े वर्ग के लिए आय का प्रमुख स्रोत है। इसे ध्यान में रखते हुए इस गिरती हुई ब्याज दर के दौर में भी हम सीनियर सिटीजंस से एफडी पर उच्च ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। हम समझते हैं कि यह नई योजना सीनियर सिटीजंस के लिए एक अच्छी पेंशन निधि बनाने में मदद करेगी।'

यह भी पढ़ें:  स्विगी ने इस राज्य में शुरू की शराब की होम डिलीवरी, ऑनलाइन घर बैठे कर सकेंगे ऑर्डर

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी स्कीम के तहत ग्राहक अपनी एफडी पर लोन भी ले सकते हैं। ग्राहक एफडी पर 90 फीसद तक मूलधन और अर्जित ब्याज पर लोन ले सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक एफडी पर क्रेडिट कार्ड भी ले सकते हैं। ग्राहक बैंक में जाकर एफडी पर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्राहक बैंक के इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग प्लैटफॉर्म का उपयोग करके आसानी से इस योजना के तहत एफडी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा वे निकटतम आईसीआईसीआई बैंक शाखा में जाकर भी एफडी खुलवा सकते हैं।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस