नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। ICICI Bank ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट का एक नया प्रोडक्‍ट ‘एफडी हेल्थ’ लॉन्च किया है। यह फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के माध्यम से आपके निवेश की राशि बढ़ाने के साथ-साथ क्रिटिकल इलनेस कवर भी उपलब्‍ध कराता है। एफडी हेल्‍थ में निवेश करने वाले ग्राहकों को पहले साल क्रिटिकल इलनेस कवर बिल्‍कुल मुफ्त दिया जा रहा है। एक साल के बाद वह इंश्‍योरेंस कवर को रिन्‍यू करवा सकते हैं। 

अगर आप ICICI Bank में 2 से 3 लाख रुपये की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करवाते हैं तो आपको आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड जनरल इंश्‍योरेंस की तरफ से 1 लाख रुपये का क्रिटिकल इलनेस कवर उपलब्‍ध कराया जाएगा। प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्राप्त के अलावा, 18-50 आयु वर्ग के ग्राहकों को 33 गंभीर बीमारियों के लिए एक साल की अवधि के लिए बीमा कवर दिया जाएगा। पॉलिसी के तहत गंभीर बीमारियों की सूची में कैंसर, फेफड़े की बीमारी, किडनी फेल्‍योर, लिवर रोग और मामूली ब्रेन ट्यूमर, अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग आदि शामिल हैं।

एफडी हेल्‍थ के लॉन्‍च के अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक के हेड-रिटेल लाइबिलिटीज प्रणव मिश्रा ने कहा, ‘अपने जोखिम कारक के बावजूद एफडी ज्यादातर व्यक्तियों के लिए निवेश का एक तरजीही विकल्प रहा है। वित्तीय बाजारों में प्रचलित अस्थिरता के साथ, हम एफडी में निवेश करने के लिए ग्राहकों में नए सिरे से रुचि देख रहे हैं क्योंकि वे आकर्षक ब्याज दरों, तरलता, पूंजी की सुरक्षा और सुनिश्चित रिटर्न उपलब्‍ध कराते हैं।' 

उन्‍होंने कहा कि हमें हाल ही में लॉन्च किए गए ‘एफडी एक्स्ट्रा’ के लिए उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। अब, हम एक गंभीर बीमारी बीमा के माध्यम से ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए ‘एफडी हेल्थ’ लॉन्च कर रहे हैं। यह पेशकश उद्योग में पहली बार किया जा रहा है और महत्वपूर्ण बीमारी कवर के साथ एक निश्चित जमा की सुरक्षा और वृद्धि का लाभ प्रदान करती है जो कि जरूरत पड़ने पर वित्तीय मदद प्रदान करेगी। यह एफडी धारक को 1 लाख रुपए की बीमा राशि के साथ एक वर्ष की अवधि के लिए 33 गंभीर बीमारियों को कवर करने वाले वाले बीमा के साथ आता है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर संजीव मन्त्री ने कहा, ‘आज के समय में, जबकि ग्राहकों के पास निवेश के कई विकल्प हैं, फिर भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट एक आकर्षक विकल्‍प है। आईसीआईसीआई बैंक के ‘एफडी हेल्थ’, गंभीर बीमारियों के खिलाफ स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ-साथ एफडी पर सुनिश्चित रिटर्न की पेशकश करता  है। बढ़ती चिकित्सा उपचार लागतों के साथ जीवनशैली की बीमारियों के उभरने के साथ, एक स्वास्थ्य सुरक्षा कवर अब एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है।

‘एफडी हेल्थ’ आईसीआईसीआई बैंक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट प्रोडक्‍ट में नया जुड़ा है। पिछले कुछ महीनों में बैंक ने ‘एफडी एक्स्ट्रा’ पेश की थी। इसका पहला उत्पाद ‘एफडी लाइफ’ है, जो एक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट प्रोडक्‍ट है और इसके साथ जीवन बीमा का लाभ मिलता है। दूसरा उत्पाद ‘एफडी इन्वेस्ट’ है जो ग्राहकों को म्युचुअल फंड के एसआईपी में एफडी पर अर्जित ब्याज का निवेश करने में मदद करता है। अन्य ‘एफडी इनकम’ है, जो एफडी और आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट) दोनों के रूप में उपलब्ध है जो ग्राहकों को उनके लक्ष्यों के अनुरूप मैच्‍योरिटी इनकम प्राप्त करने का लचीलापन प्रदान करता है।

 

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप