Move to Jagran APP

ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं म्युचुअल फंड SIP, ये है आसान तरीका

एसआईपी को हर महीने अपने बैंक अकाउंट से म्युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे आसान तरीका भी माना जाता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:37 PM (IST)
ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं म्युचुअल फंड SIP, ये है आसान तरीका
ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं म्युचुअल फंड SIP, ये है आसान तरीका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) म्युचुअल फंड निवेशकों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इसके जरिए निवेशक म्यूचुअल फंड में नियमित रूप से एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं। काफी हद तक यह आवर्ती जमा के जैसा ही है, जहां पर आप प्रत्येक माह एक निश्चित राशि जमा करते हैं।

loksabha election banner

एसआईपी को हर महीने अपने बैंक अकाउंट से म्युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे आसान तरीका भी माना जाता है। इसके लिए हर महीने चेक बनाने की जरूरत भी नहीं है। एसआईपी में आप कम से कम 500 रुपये प्रति माह के साथ निवेश कर सकते हैं। यहां जानें एसआईपी में ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं निवेश-

इन दस्तावेजों को साथ रखें: पैन कार्ड, निवास पता जैसे कि बैंक स्टेटमेंट, यूटिलिटी बिल और ड्राइविंग लाइसेंस आदि, पासपोर्ट साइज फोटो और एक चेक बुक को साथ रखें। इसी के साथ आधार एसआईपी शुरू करने के लिए जरूरी नहीं है, इससे प्रक्रिया आसान होती है।

केवाईसी: अगर आप म्युचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं तो आपको केवाईसी कराना जरूरी है। आपको सिर्फ अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पता आदि देने की आवश्यकता है। अगर निवेशक कई म्युचुअल फंड स्कीम में निवेश कर रहा है तो सिर्फ एक बार की प्रक्रिया है। केवाईसी कंप्लेंट बनने की प्रक्रिया बहुत आसान है। आपको सिर्फ रजिस्ट्रार और म्युचुअल ट्रांसफर एजेंट्स की वेबसाइट जैसे कैंपसलाइन और कार्वी पर जाना है। इससे निवेशकों को एमएफ पोर्टफोलियो, खरीद, एसआईपी सेट और कई अन्य चीजों की अनुमति मिलती है।

सबसे पहले बेसिक जानकारी भरें और पैन और एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपलोड करें। इसके बाद निवेशक को देखने के लिए वीडियो कॉल किया जाता है। इसी के साथ आधार नंबर के जरिए भी ईकेवाईसी की प्रक्रिया की जा सकती है। इससे बहुत आसानी से यह प्रक्रिया पूरी होती है और वीडियो कॉल करने की जरूरत नहीं होती।

अब ऑनलाइन अपना SIP शुरू करें:

1. केवाईसी पूरी होने के बाद जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाएं।

2. अब रजिस्टर नाउ या न्यू इन्वेस्टर लिंक पर जाएं और बेसिक जानकारी देकर फॉर्म भरें। ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपने यूजरनेम और पासवर्ड का चयन कीजिए।

3. मासिक आय की जानकारी के लिए बैंक स्टेटमेंट के बारे में भी पूछा जा सकता है।

4. यूजरनेम, पासवर्ड और स्कीम के साथ मासिक एसआईपी के लिए किसी एक तारीख का चयन कीजिए। आमतौर पर ये 30 से 40 दिनों के अंतराल से शुरू होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.