नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इस दिवाली ऑनलाइन खरीदारी करते समय पैसे बचाएं। ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी के जरिये ग्राहक कैशबैक और डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं। इस समय खरीदारी करना भी शुभ माना जाता है। शॉपिंग के वक्त चाहें वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन अगर बहुत सारे ऑफर या डिस्काउंट के विकल्प मौजूद होते हैं तो उनमें से किसी एक का चुनाव करना मुश्किल होता है। ऑफर के तहत आपको बैंक छूट, क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट, कैशबैक ऑफर, कूपन कोड जैसे विकल्प मिलते हैं। लेकिन, आप यह कैसे तय करेंगे कि कहां से खरीदना सही है और फायदेमंद है? हम इस खबर में आपको इससे जुड़ी जानकारी बता दे रहे हैं।

वेबसाइट पर मिलने वाली छूट: जब भी फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करें अन्य वेबसाइट कितनी छूट दे रही रहीं इसे देखना न भूलें। मूल्य की तुलना करने पर ही आपको अच्छा डिस्काउंट या कैश बैक जैसे ऑफर मिल सकते हैं।

कैशबैक ऑफर: विभिन्न रिटेलर्स अलग-अलग बैंक कार्ड और डिजिटल वॉलेट पर कैशबैक ऑफर देते हैं। डिस्काउंट के अलावा, कैशबैक ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पैसे बचाने का एक तरीका है। कई वेबसाइट हैं जो कैशबैक ऑफर देती हैं। कई कैशबैक वेबसाइट कैशबैक ऑफर करती हैं, आप ऑनलाइन रिटेलर पर खरीदारी करते हैं, तो रिटेलर उन्हें इस बिक्री को चलाने के लिए कमीशन का भुगतान करता है। यह कमीशन आगे आपको कैशबैक के रूप में भेजा जाता है।

कार्ट में आइटम छोड़ना: जब आप कुछ एक्सक्लूसिव और कस्टमाइज्ड ऑफर के लिए जाते है तो यह ट्रिक काम आती है। जब आप अपनी कार्ट में कोई आइटम जोड़ते हैं, लेकिन चेक आउट नहीं करते हैं और आइटम लंबे समय तक आपकी कार्ट में होता है तो ई-टेलर अक्सर आपकी कार्ट में आइटम की कीमतें कम कर देता है और आपको एक विशेष छूट देता है।

बैंक, वॉलेट ऑफर और कूपन: अक्सर बैंक और डिजिटल वॉलेट कंपनियां कुछ विशेष कैशबैक, छूट और 0% ईएमआई ऑफर देने के लिए ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के साथ गठजोड़ करती हैं। आप इन डील की तुलना आसानी से कर सकते हैं और यहां तक कि अपनी खरीदारी पर बचत करने के लिए अपने मित्र या परिवार के किसी सदस्य का कार्ड भी ले सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे बचाने के लिए कूपन भी तरीका है। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप