नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कई लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इस बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती है। बिना पूरी जानकारी के स्टॉक मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम हो सकता है। अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

पूरी तैयारी के बाद करें निवेश

कई बार लोग दूसरों की सलाह मानकर निवेश करना शुरू कर देते हैं और गलत स्टॉक में पैसे फंसा बैठते हैं। इससे उन्हें फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ जाता है। इसलिए निवेश करने से पहले मार्केट और स्टॉक के बारे में पर्याप्त तैयारी कर लें। इससे ना सिर्फ आप नुकसान से बचे सकेंगे बल्कि आर्थिक लक्ष्यों की ओर भी तेजी से बढ़ सकेंगे।

बिना जानकारी नहीं कमाया जा सकता पैसा

आमतौर पर लोग स्टॉक मार्केट में पैसा लगाकर अमीर हुए लोगों की कहानियां सुनते हैं। ये कहानियां सुनकर लोग स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना शुरू कर देते हैं। यह बात ध्यान रखने वाली है कि स्टॉक मार्केट के बारे में बिना पर्याप्त समझ और जानकारी के पैसा कमाना मुश्किल काम है। इसलिए दूसरों की कहानियां सुनकर निवेश का फैसला नहीं लेना चाहिए। पैसे कमाने के लिए मार्केट की समझ और जानकारी होना बहुत जरूरी है।

जरूरी खर्च के लिए रखे पैसे ना लगाएं

कुछ निवेशक उत्साह में आकर अपनी अधिकतर पूंजी निवेश कर देते हैं। इस पर नुकसान होने की सूरत में उनकी आर्थिक हालत खराब हो जाती है। इसलिए हमेशा अपने जरूरी खर्च चलाने वाले पैसे को निवेश ना करें। जरूरी खर्चे चलाने के आवश्यक पूंजी के अतिरिक्त रकम को ही निवेश करें। इस स्थिति में अगर नुकसान भी होता है तो वो रोजमर्रा की जिंदगी पर असर नहीं डालेगा।

कई स्टॉक पर लगाएं पैसा

अलग-अलग स्टॉक में पैसा निवेश करना अच्छी रणनीति मानी जाती है। आपको कुछ ऐसे स्टॉक्स चुनने चाहिए जो लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके बाद इनमें निवेश करना चाहिए। साथ ही निवेश करते समय भेड़चाल से बचना चाहिए। लोगों के देखा-देखी निवेश ना करें। स्टॉक चुनते समय समझदारी से काम लें।

निवेश के लिए कर्ज ना लें

कई बैंक और ब्रोकरेज फर्म स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए लोन देती हैं, लेकिन यह बहुत रिस्की होता है। इसलिए निवेश करने के लिए कभी लोन ना लें। हमेशा अपनी कमाई से ही निवेश करें। इस स्थिति में नुकसान होने पर आपको सिर्फ अपनी पूंजी गंवानी होगी। वहीं अगर आपने लोन लेकर निवेश किया है तो आपको पूंजी का नुकसान तो होगा ही साथ ही लोन को ब्याज समेत चुकाना होगा।

जल्दबाजी न करें

कई बार निवेशक जितनी जल्दबाजी में पैसा लगाते हैं, उतने ही तेजी से निकाल भी लेते हैं। ऐसी स्थिति से बचना चाहिए। निवेश के बाद कुछ वक्त तक रुकना चाहिए और सही समय पर ही स्टॉक बेचना चाहिए।

पैसा निकालने में बरते संयम

कुछ निवेशक जल्दी मुनाफा कमाने की उम्मीद में तेजी से पैसा निकाल लेते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। निवेश करते समय संयम बरतें। पैसा निकालने की जल्दबाजी ना करें और सही समय आने पर स्टॉक बेचें। इससे आप ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे। 

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप