Move to Jagran APP

नुकसान से बचने के लिए हर साल करें निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा

अधिकतर लोग अपने निवेश की समीक्षा कभी नहीं करते हैं कम से कम एक साल में एक बार ये देखने के लिए कि क्या उन लक्ष्यों को प्राप्त किया जा रहा है जिनके लिए निवेश किया गया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 06:20 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 10:58 AM (IST)
नुकसान से बचने के लिए हर साल करें निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा
नुकसान से बचने के लिए हर साल करें निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वित्त वर्ष 2018-19 समाप्त होने के साथ होने वाला है और इस समय अधिकतर लोग चालू वित्त वर्ष के लिए अपने निवेश प्लान को पूरा करने और उन्हें चेक करने की जल्दी में होंगे। अधिकतर लोग अपने निवेश की समीक्षा कभी नहीं करते हैं, कम से कम एक साल में एक बार ये देखने के लिए कि क्या उन लक्ष्यों को प्राप्त किया जा रहा है, जिनके लिए निवेश किया गया है। निवेश का उद्देश्य कुछ भी हो सकता है जैसे रिटायरमेंट, बच्चों की शिक्षा- सभी तरह के निवेश की मैच्योरिटी से पहले प्रति वर्ष निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा होनी चाहिए।

loksabha election banner

ये वो 5 कारण हैं कि क्यों आपको साल में कम से कम एक बार अपने निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी चाहिए।

1) फायदा न देने वाले निवेश से बाहर निकलना: निवेश की समीक्षा करने से आपको ये पता चल जाता है कि आपने जहां-जहां पैसा निवेश किया है वो बढ़ रहा है या नहीं। इससे आपको ये पता चल सकता है कि कौन सा निवेश ठीक से काम नहीं कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इसमें कुछ सुधार किया जा सके।

2) पैसे को बेकार न रहने दें: कई बार हम सेविंग अकाउंट में भविष्य के लिए अच्छे निवेश के मौके के इंतजार में पैसों को बेकार रखते हैं। पोर्टफोलियो पर नजर रखने से आपको उस पैसे के बारे में पता चल जाएगा जो कि बेकार पड़ा हुआ है, जिसको आप अच्छी जगह निवेश करके अधिक मुनाफा कमा सकें।

3) केवाईसी को अपडेट रखना: अगर आपके निवास के पते के प्रमाण या नॉमिनी में कोई बदलाव हुआ है तो आपको पोर्टफोलियो की समीक्षा करते हुए ये पता चल जाएगा। आमतौर पर हम इन चीजों पर ध्यान नहीं देते जब तक कि किसी बड़ी परेशानी से हमारा सामना नहीं होता है।

4) वार्षिक आईटीआर में सभी निवेश दिखाना: अगर आप पोर्टफोलियो की नियमित रूप से समीक्षा करते हैं तो आप अपने वार्षिक आयकर रिटर्न में सभी निवेश को ठीक प्रकार से दिखा पाएंगे।

5) निवेश की गलतियों की पहचान: हम निवेश करते समय कई गलतियां कर जाते हैं जैसे कि छोटे निवेश करना और उनके फायदों को ठीक से न जानना। अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करके आप नियमित रूप से होने वाली ऐसी गलतियों को ठीक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: निवेश से जुड़ी 5 बुरी आदतें, पहुंचा सकती हैं आपको भारी नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.