नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हम सभी को अमीर बनने का शौक है। लेकिन कई बार सही तरीके से प्लान न करके हम अपनी वित्तीय लक्ष्यों से भटक जाते हैं। सबसे पहले तो यह समझने की जरूरत है कि पैसे का प्रबंधन एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है और यह समय के साथ बढ़ता है। ऐसे में आपको वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने आप भी सही तरीके से धन का प्रबंधन कर सकते हैं।

कमाई को पहचानें: अपने लिए ठोस वित्तीय योजना बनाने के सबसे पहले अपनी कमाई को पहचानें, इसके अलावा अपनी संपत्ति और देनदारियों को भी समझें। जब आप अपने नेट वर्थ को जान जाएंगे तो अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति की वास्तविकताओं को समझने में भी आसानी होगी। आपका नेट वर्थ आपको यह बताएगा कि आप इस वक्त किस स्थिति में हैं।

कमाई से कम खर्च करें: यह तो शुरू से कहा जाता है कि हमेशा कमाई से कम खर्च करें। पैसा बनाने के लिए आपके पास धन भी होना चाहिए। ताकि आप कहीं निवेश कर सकें। हालांकि, इसका मतलब यह कतई नहीं कि जरूरी खर्चों को भी बंद कर दिया जाए, लेकिन अपने गाढ़ी कमाई का पैसे खर्च करते समय सावधानी बरतें। अपना मासिक बजट बनाएं और उसके अनुसार खर्च करें।

उत्पाद के बारे में सही जानकारी लेकर ही निवेश करें: आपको अच्छी कमाई के लिए निवेश करना होगा। बाजार में निवेश करने के लिए बहुत सारी योजनाएं और उत्पाद हैं। किसी भी उत्पाद पर निवेश से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले लें। किसी भी वित्तीय साधन में निवेश करने से पहले आप कितना निवेश करना चाहते हैं यह तय कर लें। सबसे अच्छा रहेगा कि आप किसी वित्तीय योजनाकार की मदद लें।

अलग-अलग जगह करें निवेश: जानकार बताते हैं कि कभी भी एक जगह निवेश न करें। हमेशा अलग-अलग उत्पाद में निवेश करने की सोचें। ऐसा करने से निवेश में जोखिम भी कम रहेगा। मान लीजिये कि आपने तीन अलग-अलग जगह निवेश किया है, तो अगर आपको किसी एक जगह नुकसान भी उठाना पड़े तो बाकी के दो जगह से मिलने वाले रिटर्न से आप उसकी भरपाई कर सकते हैं।

धैर्य रखें: आपने अक्सर टीवी पर विज्ञापन के रूप में एक स्लोगन सुना होगा। 'निवेश हमेशा बाजार जोखिमों के अधीन है।' अगर बाजार में थोड़ी सी उतार-चढ़ाव हो तो घबराएं नहीं। आपको अपने निवेश पर भरोसा करने, धैर्य रखने और समय देने की आवश्यकता है। अगर आप धैर्य रखेंगे तो अच्छा रिटर्न मिलेगा। बाजार में उतार चढ़ाव हो या आप निवेश पर रिटर्न के बारे में चिंतित हैं, तो जल्दबाजी में किसी फैसले पर पहुंचने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से बात करें।

Posted By: Surbhi Jain