Move to Jagran APP

अप्रैल से बढ़ जाएगा इन लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता, जानिए केंद्र से कब आएगी अच्‍छी खबर

महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान कभी भी हो सकता है। इस बीच मध्‍य प्रदेश के कर्मचारियों के DA Hike की गुड न्‍यूज आ गई है। उन्‍हें अप्रैल से 31 फीसद महंगाई भत्‍ता मिलेगा। सरकार ने इसका ऐलान किया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 08 Mar 2022 05:28 PM (IST)Updated: Thu, 10 Mar 2022 06:18 AM (IST)
अप्रैल से बढ़ जाएगा इन लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता, जानिए केंद्र से कब आएगी अच्‍छी खबर
एमपी सरकार ने 31% डीए देने का फैसला किया है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Holi आने वाली है। यह समय है महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike news) का, जिसका इंतजार पूरे देश के सरकारी कर्मचारी कर रहे हैं। सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी मिलेगी। चुनाव खत्‍म होने के बाद मोदी सरकार किसी भी वक्‍त इसमें बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। जानकारों का कहना है कि परंरपरा के मुताबिक हर साल जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्‍ते की नई दर का ऐलान मार्च में होता आया है।

loksabha election banner

महंगाई भत्‍ते का ऐलान करीब

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान करीब है। सरकार कैबिनेट मंजूरी की औपचारिकता पूरी करने के बाद इसका ऐलान कर देगी। यह इस हफ्ते या अगले हफ्ते हो सकता है। अब सरकार इसमें देर नहीं करेगी।

एमपी में बढ़ी सैलरी

इस बीच, एक अच्‍छी खबर मध्‍य प्रदेश से है। वहां मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को अप्रैल से बढ़ाने का फैसला किया है। इसमें सरकारी कर्मचारियों के डीए को बढ़ाकर 31 फीसदी करने का फैसला हुआ है और इसका पेमेंट अप्रैल महीने से शुरू हो जाएगा। सरकार के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण सरकारी कर्मचारियों को पूरा डीए नहीं मिल रहा था। अब जबकि आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, सरकार ने 31% डीए देने का फैसला किया है।

31 फीसद DA बढ़ोतरी पर सैलरी कितनी बढ़ी

Basic Pay 18,000 रुपये है।

तो इसमें 31 फीसद DA जुड़ेगा - 5580 रुपये।

27 फीसद HRA - 5400 रुपये।

यात्रा भत्‍ता (TA) : 1350 रुपये।

TA पर DA: 419 रुपये।

1 महीने में ग्रॉस सैलरी बनेगी कुल 30,749 रुपये।

क्‍या कहते हैं AICPI के आंकड़े

हरिशंकर तिवारी ने बताया कि AICPI-IW (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) दिसंबर 2021 के आंकड़ों में दिसंबर में यह 0.3 अंक नीचे गिरकर 125.4 प्‍वाइंट हो गया है। नवंबर, 2021 की बात करें तो यह 125.7 अंक पर रहा। नवंबर 2021 से इसमें 0.24 प्रतिशत की कमी आई। इस बार महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी होगी। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 31 फीसद से बढ़कर 34 फीसद हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.