Move to Jagran APP

पैसा बनाने के लिए ट्राय करें ये 5 निवेश विकल्प, बहुत जल्द हो जाएंगे मालामाल

best investment option नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट को पोस्ट ऑफिस से लिया जा सकता है। यह 5 साल में मैच्योर होते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 07:05 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 06:54 PM (IST)
पैसा बनाने के लिए ट्राय करें ये 5 निवेश विकल्प, बहुत जल्द हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर निवेशक यह चाहता है कि उसका पैसा सुरक्षित जगह निवेश हो। एक निवेशक को हमेशा सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश रहती है। एक्सपर्ट की भी यह सलाह रहती है कि निवेशकों को हमेशा उन विकल्पों का चयन करना चाहिए जहां रिटर्न के अच्छे मौके हों और जोखिम कम हो। हम कुछ ऐसी स्कीम्स और फंड के बारे में बता रहे हैं जहां निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

loksabha election banner

Public Provident Fund (PPF): यह निवेश लंबी अवधि के लिए बेहतर है। इस पर मिलने वाला रिटर्न और मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है। साथ ही इसमें किया गया निवेश इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स फ्री होता है। इसमें एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इसकी मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। किसी भी बैंक और पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खोला जा सकता है।

National Savings Certificate (NSC): नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट को पोस्ट ऑफिस से लिया जा सकता है। यह 5 साल में मैच्योर होते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप 100 रुपये का एनएससी सर्टिफिकेट खरीदते हैं तो पांच साल बाद इसके बाद आपको 146.93 रुपये मिलेंगे। इस पर मिलने वाले फायदे पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है।

Fixed Deposit (FD): यह निवेशकों के बीच सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्प है. FD पर ब्याज दर उसकी अवधि के हिसाब से तय किया जाता है। SBI, HDFC, ICICI, YES BANK और KOTAK MAHINDRA जैसे बड़े बैंक एफडी की सुविधा देते हैं। वहीं छोटे फाइनेंस बैंक एफडी पर ज्यादा रिटर्न देते हैं। बैंकों के अलावा निवेश चाहे तो पोस्ट ऑफिस में भी एफडी अकाउंट खुलवा सकता है। फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक आमतौर पर 3.5 फीसद से 7.5 फीसद तक का ब्याज देते हैं।

Kisan Vikas Patra (KVP): किसान विकास पत्र को पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है। KVP 2.5 साल में मैच्योर होता है।

Recurring Deposit (RD): रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट बैंकों और पोस्ट ऑफिस में खोले जा सकता है। रेकरिंग डिपॉजिट में आवधिक निवेश होता है। यह ग्राहकों को छोटे और नियमित बचत करने में मदद करती है। हालांकि, इसमें टैक्स पर कोई फायदा नहीं मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.