Move to Jagran APP

निवेशकों को बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न देते हैं बैलेंस्‍ड फंड, इक्विटी और डेट में करतेे हैं निवेश

बैलेंस्ड फंड में यह क्षमता होती है कि वे बाजार के मूल्यांकन के आधार पर इक्विटी और डेट में सभी चक्रों में निवेश करते हैं

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 05:24 PM (IST)
निवेशकों को बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न देते हैं बैलेंस्‍ड फंड, इक्विटी और डेट में करतेे हैं निवेश
निवेशकों को बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न देते हैं बैलेंस्‍ड फंड, इक्विटी और डेट में करतेे हैं निवेश

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। म्‍युचुअल फंड निवेशकों के बीच पिछले कुछ समय में बैलेंस्ड एडवांटेज कैटेगरी निवेश के एक लोकप्रिय प्रोडक्‍ट के तौर पर उभरा है। इसकी वजह भी स्‍पष्‍ट है। बैलेंस्ड फंड में यह क्षमता होती है कि वे बाजार के मूल्यांकन के आधार पर इक्विटी और डेट में सभी चक्रों में निवेश करते हैं। इसी वजह से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने रिटर्न के मामले में निफ्टी को पीछे छोड़ दिया है।

loksabha election banner

25 सितंबर 2019 तक के आंकड़ों के अनुसार, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने एक साल में 9.23 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि 5 साल में 8.40 फीसदी और 10 साल में 11.60 फीसदी का रिटर्न दिया है। दूसरी तरफ, इस कैटेगरी ने इसी अवधि में 6.85 फीसदी, 7.65 फीसदी और 10.19 फीसदी तथा निफ्टी 50 टीआरआई बेंचमार्क ने 4.7 फीसदी, 9.01 और 10.05 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस तरह से देखें तो बेंचमार्क और कैटेगरी दोनों के रिटर्न को इस फंड ने पीछे छोड़ दिया है। 

पिछले साल अगस्त-सितंबर के दौरान जब बाजार में तेजी बनी हुई थी तो इस फंड ने इक्विटी में अपना निवेश कम कर 30 फीसदी कर दिया था, जो सेबी द्वारा निर्धारित इक्विटी में सबसे कम अलोकेशन का स्तर था। लेकिन जब बाजार में गिरावट दिखी तो इस फंड ने इक्विटी में अपना अलोकेशन बढ़ा दिया। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड लगातार इस कैटेगरी में बेहतर प्रदर्शन करता रहा है। यह फंड न केवल निवेशकों को उनके निवेश में मदद करता है, बल्कि जब बाजार नीचे होता है तो उन्हें सुरक्षित भी रखता है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड का औसत नेट इक्विटी एक्सपोजर 47 फीसदी रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि यह फंड असेट क्लास में निवेश को लेकर काफी आकर्षक रणनीति अपनाता है। आंकड़े बताते हैं कि बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में यह अग्रणी फंड है और यह फंड इन हाउस असेट अलोकेशन मॉडल को अपनाता है जिसके तहत जब इक्विटी का मूल्यांकन ऊंचा हो तो निवेश कम कर देता है तथा डेट में निवेश बढ़ा देता है। लेकिन जब बाजार का मूल्यांकन कम हो तो डेट में निवेश कम कर इक्विटी में निवेश बढ़ा देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.