Move to Jagran APP

कम सैलरी होने पर भी बने जाएंगे अमीर, ये 5 बातें हमेशा याद रखिये

bad money habits अक्सर शहरों में लोग वीकेंड पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ फिल्म देखने डिनर करने शॉपिंग करने या फिर घूमने-फिरने जाते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 06:18 PM (IST)
कम सैलरी होने पर भी बने जाएंगे अमीर, ये 5 बातें हमेशा याद रखिये
कम सैलरी होने पर भी बने जाएंगे अमीर, ये 5 बातें हमेशा याद रखिये

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आमदनी के दौरान लोग भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए बचत और निवेश करते हैं। आमतौर पर निवेश के लिए ऐसे स्कीम को चुना जाता है जिससे कम समय में ज्यादा रिटर्न मिल सके। निवेश और बचत के अलावा भी कुछ ऐसी आदतें हैं जिस पर आपने काम किया तो आप निश्चित ही पैसा बचा सकते हैं। अगर आपने रोजमर्रा की कुछ आदतों में सुधार कर लिया तो आप एक निश्चित समय में एक करोड़ रुपये तक की राशि जुटा सकते हैं। इसके लिए आपको अनुशासन दिखाना होगा।

loksabha election banner

अक्सर शहरों में लोग वीकेंड पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ फिल्म देखने, डिनर करने, शॉपिंग करने या फिर घूमने-फिरने जाते हैं। अगर हफ्ते के 4 रविवार में से वो एक में ऐसा करने से बचें तो वो 20 वर्षों की अवधि में इस राशि को जमा कर सकते हैं। छोटी बचत से इतनी राशि को जुटाने के लिए आप इक्विटी म्युचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं। यहां पर चक्रवृद्धि ब्याज का अहम रोल है। यहां पर इक्विटी म्युचुअल फंड्स में नियमित निवेश कर लंबी अवधि में अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर 15 फीसद के रिटर्न और 20 वर्ष की अवधि में आप ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, आपको एक बात याद रखना होगा कि म्युचुअल फंड से मिलने वाला रिटर्न बाजार के उतार चढ़ाव पर निर्भर करता है, लेकिन अगर लंबी अवधि के लिए SIP के जरिए निवेश किया जाता है तो यह फायदेमंद होगा।

वो पांच तरीके जिनके जरिए आप एक करोड़ की राशि जमा कर सकते हैं

महीने में एक बार गाड़ी का इस्तेमाल करने से बचें: महीने के एक रविवार आप घर पर रहें तो शरीर के अलावा पैसे की बचत भी कर सकते हैं। फर्ज कीजिए, किसी एक रविवार को घूमने पर आपका 1000 रुपये खर्च हो जाता है। इस राशि को SIP के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करने से आप 20 वर्षों में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

महीने में एक दिन बाहर फिल्म देखने न जाएं: आप फिल्में देखने की आदत डाले रहें, लेकिन उसकी आवृत्ति को महीने में एक बार कम कर दें। चार सदस्यों का परिवार किसी एक फिल्म पर करीब 1500 रुपये खर्च कर देता है। अगर आप इस राशि को इक्विटी फंड्स में निवेश करते हैं तो 20 वर्ष में 22 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

महीने में एक बार बाहर डिनर से बचें: एक मिडिल क्लास परिवार लंच या डिनर पर करीब 1500 रुपये तक खर्च कर देता है। यहां पर एक बार बाहर का खाना खाने से बचेंगे और इस राशि को निवेश करेंगे तो वही 20 वर्षों में 22 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

जरूरी चीजों की ही खरीदारी करें: ऑनलाइन खरीदारी में लोग घर बैठे बेवजह की चीजें भी खरीद लेते हैं। आकर्षक डिस्काउंट ऑफर्स के चक्कर में लोग पड़ जाते हैं और क्रेडिट कार्ड के चलते लोगों का पैसा खर्च हो जाता है। आप इस तरह की खरीदारी से बचें और महीने में 2000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। इस राशि के निवेश से 20 वर्षों में आप 30 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल: किसी एक दिन अपनी निजी गाड़ी के अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। गाड़ी में जो राशि पेट्रोल के लिए खर्च होगी उसकी SIP के जरिए इक्विटी म्युचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं। यह लंबी अवधि में आपको फंड जमा करने में मददगार साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.