Move to Jagran APP

Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी पैसे की दिक्कत, जानिए इस स्कीम की खास बातें

अगर आप इस श्रेणी में आते हैं तो यह योजना आपकी रिटायरमेंट योजना के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। सरकार एक निश्चित न्यूनतम पेंशन के लाभ की गारंटी देगी। APY को 1 जून 2015 को पेश किया गया था।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 17 Mar 2022 12:34 PM (IST)Updated: Thu, 17 Mar 2022 12:34 PM (IST)
Atal Pension Yojana scheme that provides universal social security post retirement

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के बाद अपने भविष्य को सुरक्षित करने की योजना बहुत अच्छी तरह से बनानी चाहिए। अटल पेंशन योजना (APY) एक ऐसी पेंशन योजना है जो रिटायरमेंट के बाद स्थिर आय में मदद करने पर केंद्रित है। सरकार ने यह योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए और उन्हें अपनी रिटायरमेंट के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की है। अगर आप इस श्रेणी में आते हैं तो यह योजना आपकी रिटायरमेंट योजना के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं:-

loksabha election banner

योजना के बारे में

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) योगदान और अवधि के आधार पर एक परिभाषित पेंशन देती है। APY के तहत, ग्राहकों को रुपये की निश्चित न्यूनतम पेंशन मिलेगी। APY में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है। इसलिए, एपीवाई के तहत किसी भी ग्राहक की न्यूनतम योगदान अवधि 20 वर्ष या उससे अधिक होगी। सरकार एक निश्चित न्यूनतम पेंशन के लाभ की गारंटी देगी। APY को 1 जून 2015 को पेश किया गया था।

आपकी उम्र क्या होनी चाहिए?

APY में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है। बाहर निकलने और पेंशन शुरू होने की उम्र 60 साल होगी। इसलिए, एपीवाई के तहत ग्राहक द्वारा योगदान की न्यूनतम अवधि 20 वर्ष या उससे अधिक होगी।

कितना योगदान देगी सरकार?

ग्राहकों के लिए निश्चित पेंशन गारंटी

पात्र ग्राहकों को कुल योगदान का 50% या 1000 रुपया प्रति वर्ष, जो भी कम हो

योजना में आवेदन करने के लिए निवेशक बैंक और ऑनलाइन दोनों पर उपलब्ध अटल पेंशन योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं। वे अपना APY खाता शुरू करने के लिए या तो किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक जा सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे संबंधित बैंक को मैन्युअल रूप से जमा कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.