नई दिल्‍ली, आशीष दीप। मोदी सरकार ने Pensioner की परेशानी को समझते हुए कड़ा फैसला लिया है। सरकार ने नए पेंशनर या Family pensioner के लिए पेंशन पाने की राह आसान बनाने के लिए बैंकों को आदेश जारी किया है। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के आदेश के मुताबिक अब Bank e-PPO (Pension Payment Order) के बेसिस पर Pension को बैंक अकाउंट में क्रेडिट करेंगे।

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि नए केस में जब Bank physical PPOs (Pension Payment Order) के इंतजार में Pensioner/Family Pensioner की पेंशन रिलीज नहीं करते। इससे उन्‍हें काफी दिक्‍कत होती है। Covid mahamari को देखते हुए Pension से जुड़े दस्‍तावेज Bank के CPPC दफ्तर पहुंचने में देरी हो सकती है। इसके लिए Pensioner को परेशान नहीं किया जाएगा।

क्‍या दिया आदेश

चीफ कंट्रोलर पेंशन के आदेश के मुताबिक पहली पेंशन के लिए अब Bank ePPO (Pension Payment Order) या eSSA (Special Seal Authority) को ही आधार बनाएंगे। जैसे ही उनके पास CPAO से इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्म में पेंशन से जुड़े कागजात पहुंचेंगे, Bank पहली पेंशन रिलीज कर देगा। PPOs की Hard Copy वो बाद में भी Verify कर सकते हैं।

1 महीने में करें कार्रवाई

आदेश के मुताबिक अगर ePPO और मैनुअल PPO में अंतर होता है तो इसके बारे में संबंधित विभाग को सूचित किया जाएगा। इस पर 1 महीने में कार्रवाई हो जानी चाहिए।

WhatsApp पर आएगी Pension Slip

इससे पहले मोदी सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट ने Pension जारी करने वाले बैंकों से कहा था कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप (Pension Slip) उनके मोबाइल नंबर पर SMS/Email के जरिए भेज सकते हैं। इसके लिए बैंक पेंशनर्स के उनके यहां दर्ज मोबाइल नंबर का इस्‍तेमाल करें। 62 लाख पेंशनरों के लिए यह बड़ी राहत की बात है। क्‍योंकि Pension Slip के लिए उन्‍हें विभाग के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे।