नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के वारेन बफेट के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का 62 साल की उम्र में रविवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनकी मृत्यु के बाद अब उनके लगभग 4 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर चर्चा में हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला के नाम अलग-अलग कंपनियों के अरबों रुपये मूल्य के शेयर हैं।

अरबों की संपत्ति छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला ने कई स्थापित व्यवसायों और स्टार्टअप्स में निवेश किया था। वह कई भारतीय फर्मों के बोर्ड में भी शामिल रहे। झुनझुनवाला एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सबसे प्रभावशाली बाजार की आवाजों में से एक थे। बाजार में उनके रसूख को देखते हुए उन्हें 'बिग बुल' के नाम से भी जाना जाता था। ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, ज्वैलरी रिटेलर कंपनी टाइटन झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के लिए सबसे बड़े और लाभदायक निवेश में से एक थी। यह उनके पोर्टफोलियो का एक तिहाई से अधिक हिस्सा है।

किस कंपनी के कितने शेयर

बाजार मूल्य के आधार पर उनकी अन्य शीर्ष होल्डिंग्स में स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, फुटवियर निर्माता मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड और ऑटोमेकर टाटा मोटर्स लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं। झुनझुनवाला के पास स्टार हेल्थ, आईटी फर्म एपटेक लिमिटेड और वीडियोगेम निर्माता नजरा टेक्नोलॉजीज में 10 फीसद से अधिक की हिस्सेदारी है। झुनझुनवाला ने 1985 में मुंबई के दलाल स्ट्रीट में महज 5 हजार रुपये के साथ कदम रखा था। बाद में उन्होंने उसी 5 हजार रुपये से अरबों का कारोबार खड़ा कर दिया। वह उन निवशकों के लिए प्रेरणास्रोत हैं, जो मात्र कुछ हजार रुपये से शेयर बाजार में शुरुआत करते हैं। राकेश झुनझुनवाला ने अकासा के नाम से हाल ही में भारत में एक एयरलाइन शुरू की थी | अकासा एयर ने कुछ दिन पहले ही अपनी उड़ानों का संचालन शुरू किया है।

Edited By: Siddharth Priyadarshi