Move to Jagran APP

महंगा हुआ कर्ज, SBI, PNB और आईसीआईसीआई ने बढ़ाई MCLR दरें

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), आईसीआईसीआई और पंजाब नेशनल (पीएनबी) ने कर्ज दरें बढ़ा दी हैं।

By Pramod KumarEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 01:03 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 07:42 PM (IST)
महंगा हुआ कर्ज, SBI, PNB और आईसीआईसीआई ने बढ़ाई MCLR दरें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), आईसीआईसीआई और पंजाब नेशनल (पीएनबी) ने कर्ज दरें बढ़ा दी हैं। बढ़ी हुईं दरें 1 अक्टूबर से लागू हो रही हैं। एसबीआई ने हर टेन्योर के लिए एमसीएलआर में 0.05 फीसद इजाफा किया है। वहीं पीएनबी ने एक महीने और 3 साल की अवधि वाले कर्ज के लिए एमसीएलआर में 0.05 फीसद और ओवरनाइट कर्ज के दर के लिए 0.2 फीसद की बढ़ोतरी की है। आईसीआईसीआई ने एक साल वाले कर्ज के लिए एमसीएलआर में 0.10 फीसद बढ़ाई हैं।

loksabha election banner

एसबीआई की दरें

पीएनबी की दरें

आईसीआईसीआई की दरें

(ये सभी आंकड़ें इन बैंको की वेबसाइट से लिए गए हैं)

एमसीएलआर है क्या?

एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट। यह दर एक अप्रैल 2016 से लागू हुई है। यह लोन के लिए मिनिमम दर है। अब इसी दर के आधार बैंक कर्ज देते हैं। एक अप्रैल 2016 से पहले इसे बेस रेट कहा जाता था। लोन देने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा तय यह मिनिमम रेट थी। बैंक इससे कम रेट पर अपने ग्राहकों को लोन नहीं दे सकते थे।

किन पर होगा इसका असर

एमसीएलआर में बदलाव आज से लागू हो गए हैं। तीनों बैंको के ग्राहकों को आज से इसका असर पड़ना शुरू हो जाएगा। बढ़ी रेट की असर नए लोन लेने वाले ग्राहकों के साथ-साथ उन ग्राहकों पर भी पड़ेगा जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.