Move to Jagran APP

RIL की 41वीं AGM में बोले मुकेश अंबानी, कंपनी ने सरकार को दिया 42,553 करोड़ रुपये का GST

मुकेश अंबानी ने बताया कि 15 अगस्त से यूजर्स जियो गीगा फाइबर के लिए मायजियो या जियो डॉट कॉम के जरिए रजिस्टर कर सकते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 11:41 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 06:27 PM (IST)
RIL की 41वीं AGM में बोले मुकेश अंबानी, कंपनी ने सरकार को दिया 42,553 करोड़ रुपये का GST

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) शुरू हो गई है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया है कि रिलायंस के स्वर्ण दशक की यह पहली एजीएम है। यह बैठक बिड़ला मातोश्री सभानगर में आयोजित की जा रही है। एजीएम के दौरान अपनी स्पीच के शुरुआत में मुकेश अंबानी ने बताया रिलायंस सरकार को टैक्स देने वाली सबसे बड़ी कंपनी रही है।

loksabha election banner

साथ ही अंबानी ने यह भी बताया कि रिलायंस ने 42,553 करोड़ रुपये का वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान किया है। अंबानी ने वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही के नतीजों का भी उल्लेख भी किया। उन्होंने बताया कि आरआईएल का कंसॉलिडेटिड नेट प्रोफिट 9435 करोड़ रुपये के स्तर पर रहा है जो कि साल दर साल के आधार पर 17.3 फीसद अधिक है। कंपनी ने बीते वर्ष की समान अवधि 8046 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था।

मुकेश अंबानी ने बताया कि कंपनी का नेट प्रॉफिट 20.6 फीसद की बढ़त के साथ 36075 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी का कंज्यूमर बिजनेस, जियो और खुदरा के कंसोलिडेटिड EBITDA में 13 फीसद की हिस्सेदारी है। उन्होंने बताया है कि कंपनी का लक्ष्य भारत को दुनिया के पांच बडे फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड देशों में शामिल करने का है। कंपनी ने फाइबर कनेक्टिविटी के लिए 2.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। फाइबर देशभर में सभी घरों के लिए 24X7 की इमरजेंसी हेल्प मुहैया कराएगा।

अंबानी ने जियो फोन की उपलब्धि गिनाते हुए बताया कि देशभर में 25 मिनियन जियोफोन यूजर्स हैं। उन्होंने बताया कि फिक्‍स्ड ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में भारत दुनिया में 134वें स्‍थान पर है। इसके साथ ही कंपनी ने अपना नेटवर्क बीते  एक साल में दोगुना कर लिया है।

अन्य बड़ी घोषणाएं-
  • मुकेश अंबानी ने बताया बीते वर्ष कंपनी के 7500 स्टोर्स को 350 मिलियन फुटफॉल मिले हैं। 
  • रिलायंस रिटेल देश की सबसे बड़ी, तेज और अधिक मुनाफा कमाने वाली रिटेल चेन है।
  • बीते वर्ष करीब 4000 से ज्यादा नये स्टोर्स खोले गये हैं।
  • साल दर साल के आधार पर जियो का राजस्व 69000 करोड़ रुपये के पार हो गया है, यह करीब 100 फीसद की ग्रोथ है।
  • रिलांयस इंडेस्ट्रीज ने फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस- जियोगीगा फाइबर लॉन्च किया है। यूजर्स व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब को जियोफोन पर इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • 15 अगस्त से यूजर्स जियो गीगा फाइबर के लिए मायजियो या जियो डॉट कॉम के जरिए रजिस्टर कर सकते हैं।  देश के 1100 शहरों में एक साथ जियो गीगा फाइबर लॉन्च किया जाएगा।
  • देशभर में जियो फोन के 35 करोड़, जियो गीगा होम के पांच करोड़ यूजर्स और तीन करोड़ छोटे मर्चेंट्स और दुकानदार हैं।
  • अंबानी ने कहा है कि जैसा कि दुनिया जीवाश्म ईंधन (फॉसिल फ्यूल) से रिन्यूएबल एनर्जी (नवीनीकरण ऊर्जा) की ओर रुख कर रही है कंपनी अपने तेल को रसायनों में रूपांतरण की प्रक्रिया को अधिकतम कर देगी एवं फ्यूल से लेकर हाई वैल्यू पेट्रोकेमिकल्स को अपग्रेड करेगी। 
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि हाइड्रोकार्बन व्यवसाय को इस प्रकार मजबूत मूल्य निर्माण और रोमांचक समय के लिए तैयार किया जाता है। उन्होंने कहा कि ये पहलें कंपनी की क्षमता और उसकी प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता को बढ़ाएंगी। साथ ही कंपनी को भविष्य के लिए तैयार करेंगी। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.