Move to Jagran APP

2030 तक अमेरिका को पीछे छोड़ आगे निकल जाएगा 'एशिया-10': रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक एशिया का आर्थिक भविष्य काफी उज्जवल है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 02:09 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 07:35 AM (IST)
2030 तक अमेरिका को पीछे छोड़ आगे निकल जाएगा 'एशिया-10': रिपोर्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत समेत एशिया की दस बड़ी अर्थव्यवस्थाएं अगले कुछ सालों में अमेरिका को भी पीछे छोड़ देंगी। डीबीएस की रिपोर्ट के मुताबिक भारत समेत एशिया की दस बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के शानदार तरीके से आगे बढ़ने की उम्मीद है और यह 2030 तक संयुक्त रूप से 28 ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाएगा, जो अमेरिकी जीडीपी से अधिक होगी।

loksabha election banner

डीबीएस ने अपनी रिपोर्ट में चीन, हॉन्ग कॉन्ग, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड की अर्थव्यवस्था को शामिल किया है। रिपोर्ट के मुताबिक 2030 तक एशिया-10 अर्थव्यवस्थाएं शानदार सरीके से आगे बढ़ेंगी और संयुक्त रूप से 28.35 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएंगी को जो अमेरिकी 22.33 ट्रिलियन डॉलर से अधिक होगी।

इसमें कहा गया है, 'हम एशिया-10 के 2030 तक अमेरिका से आगे निकलने की उम्मीद करते हैं।' हालांकि डीबीएस ने कहा है कि यह एशिया में खासकर लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने का कारण नहीं बन सकता क्योंकि निवेश के लिए यह एकमात्र कारण नहीं हो सकता।

रिपोर्ट के मुताबिक एशिया का आर्थिक भविष्य काफी उज्जवल है हालांकि यहां की सभी अर्थव्यवस्थाओं को जलवायु परिवर्तन, बढ़ती असामनता, ट्रेड के लिए बिगड़ते माहौल और तकनीकी बाधा जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है, जो कि ग्रोथ की राह में चुनौती खड़ी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.